पटना वीमेंस कॉलेज फीस विरोधी आंदोलन तेज, सोशल मीडिया पर पोस्टर मीम्स वायरल

Smart News Team, Last updated: 16/07/2020 07:33 PM IST
  • पटना वीमेंस कॉलेज की छात्राओं ने फीस विरोधी आंदोलन को तेज कर दिया है। कोरोना लॉकडाउन में बंद पड़े कैंपस के बावजूद लाइब्रेरी और मैंटेनेंस फीस के साथ ट्यूशन फीस जमा करने के फतवे के खिलाफ लड़कियां सोशल मीडिया पर #PWC_PU_StudentsAgainstFees हैशटैग के साथ पोस्टर और मीम्स डाल रही हैं जो वायरल हो रही हैं।
पटना वीमेंस कॉलेज की छात्रा अलका, नेहा, देवांशी, सुप्रिया और आयशा के ये पोस्टर कॉलेज प्रशासन से कह रहे हैं कि फीस में कमी चाहिए, इंस्टॉलमेंट नहीं।

पटना. बिहार में लड़कियों की पढ़ाई के लिए मशहूर पटना वीमेंस कॉलेज की छात्राओं का फीस विरोधी आंदोलन सोशल मीडिया पर तेज हो गया है। कॉलेज की तरफ से 31 जुलाई तक फीस जमा करने के आदेश के बाद #PWC_PU_StudentsAgainstFees हैशटैग के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्वीटर पर इस हफ्ते शुरू हुआ ये आंदोलन कॉलेज प्रशासन की तरफ से फीस कम करने के बदले फीस को इंस्टॉलमेंट में जमा करने की सुविधा देने से और भड़क गया है। छात्राओं ने इसके बाद पोस्टर हाथ में लेकर फीस कम करने की मांग करती हुई तस्वीरें डाली हैं और सोशल मीडिया पर लगातार पटना वीमेंस कॉलेज की भारी-भरकम फीस को लेकर मजेदार मीम्स भी डाले जा रहे हैं।

आंदोलन कर रही छात्राओं की सबसे बड़ी तकलीफ ये है कि कोरोना लॉकडाउन में कॉलेज बंद है लेकिन उनसे लाइब्रेरी फीस और कैंपस मैंटेनेंस फीस मांगा गया है जो सुविधा किसी को मिली ही नहीं है। सोशल मीडिया पर छात्राएं कॉलेज फीस की रसीद छाप रही हैं जिसमें दिख रहा है कि कुल फीस में बड़ा हिस्सा उन चीजों का भी है जिनका इस्तेमाल लॉकडाउन में नहीं हुआ है।

छात्राओं का कहना है कि आधा-एक घंटा ऑनलाइन क्लास चल रही है और उसके एवज में ट्यूशन फीस के साथ-साथ तमाम तरह की फीस जमा करने कहा जा रहा है जबकि कोरोना की वजह से अभिभावकों की आय पर गहरा असर पड़ा है। कई छात्राओं का तो ये कहना है कि इस समय घर चलाना मुश्किल हो रहा है ऐसे में 74 हजार तक की फीस लोग कहां से जमा करेंगे।

 

पटना वीमेंस कॉलेज: 1 घंटा ऑनलाइन क्लास, 74000 फीस, छात्राओं ने कहा- ये अन्याय है

पटना वीमेंस कॉलेज की प्राचार्य प्रोफेसर सिस्टर मारिया रश्मि एसी ने आंदोलन शुरू होने के बाद कहा था- ‘किसी भी छात्रा को फीस संबंधित परेशानी है तो सीधे आकर अपनी बात रख सकती है। फीस पूरी माफ नहीं की जा सकती है, लेकिन उन्हें इंस्टॉलमेंट में देने के साथ फीस कम किया जा सकता है। 17 जुलाई के बाद कॉलेज में नोटिस निकालकर फीस कम करने की सूचना दे दी जाएगी। यही नहीं कई तरह के फीस भी माफ किए जाएंगे। हम छात्राओं की समस्या समझते हैं।' 

पटना वीमेंस कॉलेज की छात्राओं का आंदोलन रंग लाया, इंस्टॉलमेंट में दे सकेंगी फीस

छात्राओं ने इसे आंदोलन की सफलता के तौर पर नहीं लिया है क्योंकि फीस में कमी का कोई ठोस ऐलान नहीं हुआ इसलिए कॉलेज प्रशासन पर दबाव बनाए रखने के लिए सोशल मीडिया पर ये आंदोलन और तेज कर दिया गया है। छात्राओं ने राजभवन से लेकर मुख्यमंत्री तक से फीस में रहात दिलाने की मांग की है। कॉलेज 17 जुलाई को आदेश निकालने वाला है जिसके बाद ये साफ होगा कि छात्राओं के आंदोलन का असल में कितना असर हुआ।

पटना वीमेंस कॉलेज की छात्रा प्रिया भारती का फीस विरोधी पोस्टर।

अंडरगार्मेंट में छिपाकर 2 करोड़ का सोना ले जा रहे थे दिल्ली, पटना में धर लिए गए

पटना लॉकडाउन: इमरजेंसी हो तो निकलें, वरना जब्त होगी गाड़ी, चप्पे-चप्पे पर पुलिस

अन्य खबरें