पटना में घनी धुंध के कारण घरों में दुबके लोग, ठंड पूरे जोरों पर

Smart News Team, Last updated: 04/12/2020 11:48 AM IST
  • पटना में कुछ दिनों से बादल छाए होने से सुबह के समय कोहरे के कारण ठंड में काफी तीखापन आ गया है. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक पछुआ हवा चलेगी तो बादल छंटने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी होगी.
पटना में पिछले कुछ दिनों से बादल छाए रहने और धुंध गहरी होने से ठंड काफी बढ़ गई है

पटना. राजधानी समेत अधिकांश इलाकों में बादल छाए हुए हैं. इससे प्रदेश के वातावरण में ठंड काफी बढ़ गई है. कोहरा भी ठंड का तीखापन बढ़ा रहा है. शुक्रवार की सुबह ठंड में वृद्धि होने के कारण अधिकांश लोग घरों में दुबके रहे. ठंड के साथ-साथ कोहरा भी पैर पसारने लगा है, सुबह में कई इलाकों में कोहरे का असर भी देखा गया. न्यूनतम तापमान 10 से 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा है, जबकि अधिकतम तापमान 25 से 28 डिग्री सेल्सियस के आस पास रह रहा है। राजधानी की हवा में वर्तमान में 70 से 80 फीसद तक नमी दर्ज की जा रही है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञों के मुताबिक फिलहाल पूर्वी उत्तर प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, इससे राज्य पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है. फिलहाल प्रदेश के आकाश में बादल छाए हुए हैं. यह स्थिति आज भी बनी रहने का अनुमान है. कल से पछुआ हवाएं चलेंगी और इनकी गति में तेजी आएगी, उसके बाद ठंड में वृद्धि हो जाएगी. 

पेट्रोल डीजल आज 4 दिसंबर का रेट: पटना, मुजफ्फरपुर, गया, भागलपुर, पूर्णिया में तेल महंगा

विशेषज्ञों का कहना है कि तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा. अब पछुआ हवा से ही उम्मीद है आकाश से बादल साफ होंगे. धूप निकलेगी तो दिन के तापमान में वृद्धि होगी और रात के तापमान में गिरावट आ सकती है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक ठंड को लेकर विशेष सावधान रहने की जरूरत है. मुख्य रूप से बीपी के मरीजों को. बीपी के मरीजों को अच्छी तरह से धूप निकलने के बाद ही पार्क व मैदानों में टहलने की जरूरत है. ज्यादा ठंड में घर से बाहर निकलना, उनके लिए बेहद खतरनाक हो सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें