Petrol Diesel Price Hike: शाम के बाद कभी भी बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, तुरंत फुल करा लें टंकी

Atul Gupta, Last updated: Mon, 7th Mar 2022, 3:49 PM IST
  • Petrol Diesel Price Hike यूपी में आज अंतिम चरण का चुनाव है और एक्सपर्ट्स के मुताबिक शाम के बाद कभी भी तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल के दाम में बढोतरी का एलान कर सकती है.
पेट्रोल-डीजल के दाम में हो सकती है वृद्धि (फोटो- सोशल मीडिया)

अंतराष्ट्रीय बाजार में बढ़ती तेल की कीमतें और पांच राज्यों में वोटिंग का अंतिम पड़ाव पहुंचने के बाद अब किसी भी समय पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ सकते हैं. बाजार के जानकारों के मुताबिक तेल कंपनियां आज शाम के बाद कभी भी तेल के दाम बढ़ाने का ऐलान कर सकती है. बताया जा रहा है कि तेल की कीमतों में दस रूपये से ज्यादा की बढोतरी हो सकती है. गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर से देश में तेल के दाम नहीं बढ़ें हैं हालांकि इसके बावजूद देश के कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 100 रूपये के ऊपर चल रही है.

हालांकि तेल को लेकर जब काफी हंगामा हुआ तो सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम में बड़ी राहत देते हुए एक्साइड ड्यूटी कम करने का फैसला किया था जिसके बाद पेट्रोल डीजल की कीमतें थोड़ी नियंत्रित हुई थी. इसके बाद राज्य सरकारों ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने का ऐलान किया था जिससे जनता को थोड़ी राहत मिल सके. हालांकि ये वो समय था जब अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल 80-82 रूपये बैरल मिल रहा था लेकिन अब क्रूड ऑयल की कीमत 2008 के बाद से उच्च स्तर पर पहुंच चुकी है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल 129.78 डॉलर प्रति बैरल पर बिक रहा है.

भारत में मौजूद तेल को लेकर मौजूदा पॉलिसी के तहत सरकारी तेल विपरण कंपनियां हर सुबह पेट्रोल-डीजल के दामों की समीक्षा करती हैं, इसी अनुसार तेल के दाम घटते और बढ़ते हैं. हालांकि ये भी देखा गया है कि चुनाव के दौरान तेल के दाम नहीं बढ़ते वहीं चुनाव खत्म होते ही तेल के दाम अचानक आसमान छूने लगते हैं. आज यूपी में सातवें चरण का अंतिम मतदान है लिहाजा उम्मीद की जा रही है कि आज ही तेल कंपनियां तेल के दाम बढ़ा सकती है लिहाजा अगर आप किसी तरह का वाहन चलाते हैं तो शाम से पहले तेल भरवा लें.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें