पटना में जनसंख्या और क्षेत्रफल के हिसाब से सदर अंचल बांटने की तैयारी

Smart News Team, Last updated: Tue, 9th Feb 2021, 11:48 AM IST
  • जिला प्रशासन के मुताबिक सदर जोन को तीन भागों में बांटा जाएगा. प्रस्ताव तैयार कर लिया गया, जिसे जल्द ही मंजूरी के सरकार के पास भेजा जाएगा. मंजूरी मिलने के बाद प्रशानसनिक कामकाज में आसानी के साथ लोगों को भी काफी सुविधा हो जाएगी.
फाइल फोटो

पटना. पटना में जनसंख्या और क्षेत्रफल के हिसाब से सदर अंचल को बांटने की तैयारी चल रही है. इस संबंधी प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है. जिला प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक अब शहर को तीन नए अंचलों में बांटा जाएगा- पटना सिटी अंचल सह प्रखंड, सदर अंचल सह प्रखंड और सिटी ग्रामीण अंचल सह प्रखंड. इसे मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजा जाएगा. इस प्रस्ताव के मंजूरी मिल जाने के बाद प्रशासनिक कामकाज में काफी आसानी हो जाएगी और लोगों को भी काफी सुविधा मिलेगी.

उल्लेखनीय है कि सदर अंचल सह प्रखंड कार्यालय में दो अनुमंडल होने और आबादी ज्यादा होने से कई मामले लंबित पड़े रहते हैं. अब सरकार के नए निर्देशों के हिसाब से अंचलाधिकारी को थानाध्यक्ष के साथ मिलकर लंबित भूमि विवादों को भी सुलझाना है. सदर अंचलाधिकारी को अब 35 थानों की जिम्मेदारी दी गई है. सदर अंचल सह प्रखंड कार्यालय में एक पंचायत सहित नगर निगम के 36 वार्ड आएंगे. वार्ड एक से 36 तक और नकटा दियारा पंचायत को शामिल किया गया है. गौर हो कि पटना सदर अंचल सह प्रखंड कार्यालय 1958 में स्थापित किया गया था.

पटना: त्रिभुवन मेंशन में बिहार पुलिस की छापेमारी, 158 लीटर शराब बरामद

सिटी अंचल सह प्रखंड कार्यालय के दायरे में नगर निगम के 28 वार्ड आएंगे. जिनमें वार्ड 36 से लेकर 64 तक शामिल होंगे. सिटी ग्रामीण अंचल सह प्रखंड कार्यालय में 11 वार्ड शामिल होंगे. इसमें वार्ड 64 से 75 तक शामिल होंगे और इसके साथ ही 6 पंचायत शामिल होंगी. जलद् ही सरकार के पास प्रस्ताव भेजा जाएगा. इसके स्वीकृत होने के बाद लोगों को काफी सुविधा होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें