पटना: सीएनजी बसें चलाने की तैयारी, ई-बसों के चार्जिंग प्वाइंट बनाने के निर्देश

Smart News Team, Last updated: 04/03/2021 01:01 PM IST
  • पटना में प्रदूषण की समस्या के हल के लिए अब डीजल वाहनों को बंद किया जाएगा. इसी के मद्देनजर सीएनजी की 50 नई बसों की खरीद की जा रही है और इस माह के अंत तक यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.
फाइल फोटो

पटना. पटना नगर निगम और प्रशासन की ओर से शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए कवायद जारी है. इसी कड़ी में अब पटना में 50 और सीएनजी बसे चलाने की तैयारी की जा रही है. इतना ही नहीं बीएसआरटीसी की ओर से इन बसों की खरीदारी के लिए छह महीने पहले प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी. जो अब पूरी होने वाली है. इस माह के अंत तक 50 नई सीएन बसें पटना पहुंचने की उम्मीद है. गौर हो कि इस समय राजधानी पटना में 20 सीएनजी बसें चल रही हैं.

50 नई बसों के चलने से पटना में सीएनजी बसों की गिनती बढ़कर 70 तक पहुंच जाएगी. बीस बसें जो पटना में सीएनजी से चल रही हैं वे पुरानी हैं और उनमें पहले डीजल इंजन लगा था लेकिन बाद में इनमें सीएनजी किट लगाकर सीएनजी चालित बसों में बदला गया है. शहर में प्रदूषण की समस्या के कारण डीजल से चलने वाले वाहनों को बंद किया जाएगा.

पटना: अपराधियों का आतंक, बेटी से छेड़खानी का विरोध करने पर मां की गोली मारकर हत्या

उल्लेखनीय है कि राजधानी में प्रदूषण कम करने के लिए ही इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू किया गया है. बैठक में डीएम ने इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग प्वाइंट बनाने के निर्देश देते हुए गर्मी के मद्देनजर टर्मिनल पर पेयजल, शौचालय की व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए कहा गया है. उन्होंने कहा कि तय किराए से अतिरिक्त किराया अगर वसूला जाता है तो संबंधित बस संचालकों पर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने परिसर में साफ सफाई, लाईट, सीसीटीवी सहित तमाम व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त करते हुए उन्हें दुरुस्त करने के लिए कहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें