पटना में नर्सरी कक्षा में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू, ऑनलाइन ही लिए जा रहे आवेदन

Smart News Team, Last updated: 15/12/2020 02:51 PM IST
  • स्कूलों की ओर से नर्सरी कक्षा में दाखिला प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था भी की गई है. कुछ स्कूलों ने ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन की व्यवस्था की है.  
नर्सरी में दाखिले के लिए पटना के अधिकांश स्कूलों में ऑनलाइन ही आवेदन लिए जाएंगे (फाइल फोटो)

पटना. कोरोनाकाल के चलते लंबे समय से स्कूल बंद रहे हैं. इस बीच कोरोना वैक्सीनेशन के जनवरी में शुरू होने की खबरों के चलते राजधानी में स्कूलों को खोलने के लिए भी कवायद शुरू कर दी गई है. राजधानी के अधिकांश प्रमुख स्कूलों में  नर्सरी कक्षाओं में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. अधिकांश नर्सरी स्कूलों में ऑनलाइन ही आवेदन लिए जा रहे हैं. कुछ स्कूलों ने आवेदन के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरह की व्यवस्था की है.

स्कूल प्रबंधकों का कहना है कि इस वर्ष अभिभावकों को ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा. कुछ स्कूलों में नामांकन के लिए 26 दिसंबर से 2 जनवरी तक और कुछ में 27 से 31 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. यहां पर नामांकन के लिए बच्चों की उम्र चार वर्ष होनी चाहिए.

स्कूलों में आवेदन की तिथि और जरूरी दस्तावेज : संत माइकल हाईस्कूल में 26 दिसंबर से 2 जनवरी तक और लोयाला हाईस्कूल में 27 से 31 दिसंबर तक, मैरी वार्ड में 17 दिसंबर से, केंद्रीय विद्यालय में फरवरी में क्लास वन के लिए आवेदन किया जा सकेगा. आवेदन के लिए बच्चे या अभिभावक का आधार कार्ड, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, टीकाकरण प्रमाण पत्र, बच्चे की तीन फोटो, अभिभावक सहित बच्चों की दो फोटो, जाति प्रमाण पत्र आदि कागजात जरूरी हैं.

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा की तारीख बदली, अब 12वीं के एग्जाम 1 फरवरी से होंगे शुरू

इस संबंध में  केंद्रीय विद्यालय, कंकड़बाग के प्राचार्य एमके सिंह ने बताया कि केंद्रीय विद्यालयों में नर्सरी में नामांकन की कोई व्यवस्था नहीं है. केंद्रीय विद्यालयों में फरवरी में क्लास वन के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू किए जाने की उम्मीद है. राजधानी के अधिकांश स्कूलों में नामांकन शुरू होने के बाद अभिभावकों की ओर से भी स्कूलों के चक्कर लगाने शुरू कर दिए गए हैं. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें