पटना में अजब-गजब ऑपरेशन, चूहे का वजन 105 ग्राम और पेट से ट्यूमर निकला 145 gm का

Smart News Team, Last updated: Tue, 21st Jul 2020, 3:54 PM IST
  • पशु चिकित्सा महाविद्यालय के पशु शल्य चिकित्सा विभाग में एक चूहे के ऑपरेशन के बाद उसके पेट से ऐसी चीज निकली जिसे देख डॉक्टर भी हैरान रह गए।
चूहे की प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार के वेटेरिनिटी हॉस्पिटल यानी पशु चिकित्सा महाविद्यालय से एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। पशु चिकित्सा महाविद्यालय के पशु शल्य चिकित्सा विभाग में एक चूहे के ऑपरेशन के बाद उसके पेट से ऐसी चीज निकली जिसे देख डॉक्टर भी हैरान रह गए।

ऐसे जीतेंगे कोरोना से जंग?रिजल्ट के इंतजार में घंटों NMCH के ICU में पड़ा रहा शव

दरअसल, पशु शल्य चिकित्सा विभाग में एक चूहे के पेट में ट्यूमर था, जिके लिए उसका ऑपेरशन किया गया। चूहे को जब इलाज के लिए लाया गया था तब इसके एबडोमिनल रीजन में छोटा-सा ट्यूमर था, मगर बाद में इसका आकार बढ़ता गया। जब चूहे के एक्सरे हुआ तो उसमें पाया गया कि यह चूहे के पेट का कोई आंतरिक अंग नहीं है।

सोनू सूद का पसीजा दिल, 2 बेटियों संग पटना के फुटपाथ पर सो रही विधवा को देंगे छत

इस बाबत पशु चिकित्सा महाविद्यालय के डॉ. रमेश तिवारी ने बताया कि छोटे प्राणियों में एनेस्थीसिया के प्रयोग से जान जाने का डर रहता है। मगर डॉक्टरों के प्रयास से चूहे का सफल ऑपेरशन रहा।

हैरानी की बात है कि चूहे का वजन 105 ग्राम है, जबकि निकाले गए ट्यूमर का वजन 145 ग्राम है। सर्जरी के बाद चूहे को दो घंटे के लिए निरीक्षण में भी रखा गया। बताया जा रहा है कि ऐसा मामला पहली बार देखा गया है जब उसका ट्यूमर चूहे से अधिक वजन का 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें