पटना जंक्शन पर स्टूडेंट्स और महिलाओं के लिए विशेष सुविधा की व्यवस्था, जानें

Smart News Team, Last updated: 23/02/2021 08:42 PM IST
  • पटना के रेलवे स्टेशन पर देश का सबसे बड़ा वेटिंग रूम बनाया गया है. यहां महिलाओं के ब्रेस्ट फीडिंग कक्ष और स्टूडेंट्स के लिए कैफेटेरिया की व्यवस्था होगी. कोरोना संक्रमण खत्म होते ही इस वेटिंग रूम को चालू कर दिया जाएगा
पटना जंक्शन (फ़ाइल फ़ोटो)

पटना. पटना जंक्शन पर देश का सबसे बड़ा वेटिंग रूम बनाया गया है. रेलवे रिजर्वेशन काउंटर के नीचे दस हजार वर्गफीट में इस वेटिंग रूम को बनाया गया है. इसके एक हिस्से में कैफेटेरिया भी बनाया गया है. यह वेटिंग रूम पूरी तरह वातानुकूलित है और एक साथ 800 से ज्यादा यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है.

इतना ही नहीं पटना स्टेशन पर बनाए गए इस वेटिंग रूम को पूरी तरह इको फ्रेंडली बनाया गया है. सौर उर्जा से इस वेटिंग रूम में लाइट्स का प्रबंध किया गया है. वातानुकूलित करने के लगाए गए एसी भी इस वेटिंग रूम में सौर उर्जा से ही संचालित होंगे. इसके साथ ही इसमें निशुल्क वाई फाई की सुविधा भी मुहैया करवाई गई है. यहां आधे घंटे तक कोई भी यात्री मुफ्त वाई फाई सुविधा का लाभ ले सकता है. इसके बाद शुल्क लगेगा.

पटना: नाबालिग लड़की के साथ गैंगरेप, दो सगे भाई समेत तीन के खिलाफ FIR

वेटिंग रूम में महिलाओं के लिए भी खास प्रबंध है. यहां महिलाओं के लिए ब्रेस्ट फीडिंग कराने की सुविधा मिलेगी. इसमें अलग से उनके लिए बच्चों के दूध पिलाने के लिए ब्रेस्ट फीडिंग कक्ष की व्यवस्था की गई है. स्टेशन निदेशक डॉ. निलेश कुमार के मुताबिक यहां देश का सबसे बड़ा वातानुकूलित वेटिंग रूम बनाया गया है. वीवीआईपी यात्रियों के लिए यहां लाउंज बनाया जा रहा है. कोरोना संक्रमण जैसे ही कम होगा प्रतीक्षालय को चालू कर दिया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें