पटना: राज्य स्वास्थ्य समिति कोरोना वैक्सीन के लिए देगी 50 आइस लाइंड रेफ्रिजेटर

Smart News Team, Last updated: 06/12/2020 04:41 PM IST
  • राजधानी पटना में कोरोना वैक्सीन को स्टोर करने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. इसके लिए आइस लाइंड रेफ्रिजेटर जो राज्य स्वास्थ्य समिति उपलब्ध कराएगी, उन्हें रखने के लिए प्रबंध किए जा रहे हैं. इसे लेकर पशु अस्पतालों की कोल्ड चेन का भी इस्तेमाल किया जाएगा. 
पटना में कोरोना वैक्सीन को स्टोर करने के लिए तैयारियां शुरू

पटना. कोरोना वैक्सीन के जल्द ही उपलब्ध होने की सूचना मिलने के बाद वैक्सीन को स्टोर करने के लिए तैयारियां चल रही हैं. कोरोना वैक्सीन को दो से आठ डिग्री सेल्सियस में ही रखना होगा, जिसके चलते राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से पटना जिले को 50 आइस लाइंड रेप्रिजेटर (आइएलआर) उपलब्ध कराए जा रहे हैं.  इसके अलावा राजधानी में वेटनरी कॉलेज के 29 आइएलआर में भी कोरोना वैक्सीन रखने के प्रबंध कर लिए गए हैं. वेटेनरी कॉलेज में दो और वॉक इन कूलर रूम बनाने की तैयारी चल रही है, जहां कोरोना वैक्सीन को रखा जाएगा.

कोरोना वैक्सीन के बारे में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि कोरोना वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस पर रखने के लिए जगह सुनिश्चित कर ली गई हैं. उन्होंने बताया कि समिति की ओर से जो 50 आइएलआर उपलब्ध करवाए जाएंगे, उनमें से 25 को फुलवारीशरीफ अस्पताल में रखवा कर वहां मुख्य रूप से भंडारण किया जाएगा. इसके अलावा सभी प्रखंडों में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में एक-एक आइएलआर दिया जाएगा.

सेकेंड हैंड मोबाइल खरीददार सावधान, आपके साथ भी हो सकता है ऐसा !

सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी ने बताया कि कोरोना वैक्सीन के भंडारण के लिए पशुपालन विभाग की कोल्ड चेन का भी इस्तेमाल किया जाएगा. हर माह के प्रथम सप्ताह में पशुपालन विभाग के आइएलआर कमोवेश खाली हो जाते हैं, इसलिए कोई समस्या नहीं होगी. इसके अलावा वेटनरी कॉलेज भी 25 नए आइएलआर और दो वॉक इन कूलर रूम कोरोना वैक्सीन के लिए स्थापित कर रहा है. जिससे कोरोना वैक्सीन को स्टोर कर उसका इस्तेमाल करने में सुविधा होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें