पटना

आज लगेगा सूर्य ग्रहण, जानें पटना में समय

Smart News Team, Last updated: 21/06/2020 08:49 AM IST
  • बिहार की राजधानी पटना में साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण 21 जून रविवार को नजर आएगा। शनिवार से ग्रहण का सूतक काल शुरू हो जाएगा।
पटना में कब शुरू होगा सूर्य ग्रहण का सूतक काल

पटना. भारत में पहला सूर्य ग्रहण 21 जून रविवार को लगने जा रहा है। पटना के लोग ग्रहण को सुबह 10.09 मिनट से लेकर दोपहर 1.43 मिनट तक देख सकते हैं। हालांकि, इस दौरान विशेष चश्मा पहनना होगा अथवा ऑनलाइन लाइव भी आप देख सकते हैं। यह सूर्य ग्रहण रविवार के दिन लग रहा है, इससे 19 साल पहले ऐसा संयोग बना था। राजधानी पटना में शनिवार से सूतक काल शुरू हो जाएगा।

साल के पहले सूर्य ग्रहण का सूतक काल पटना में रात 21.52 मिनट से सूतक काल शुरू हो जाएगा और 21 जून दोपहर 1.52 मिनट पर खत्म होगा। सूतक काल के दौरान कई बातों का ध्यान रखना भी काफी जरूरी है। खासतौर पर गर्भवती महिलाओं को कई सावधानी बरतनी होंगी।

ज्योतिष ज्ञान के अनुसार, पटना में सूतक काल की शुरुआत से पहले ही वस्त्र, अन्न आदि सामग्री में तुलसी या कुशा दल रख दें। गेरू के थापे पशु एवं जीव लगाएं। वहीं ग्रहण के दौरान स्नान और दान के साथ मंत्रजाप भी जरूर करें, ऐसा करना फलदायी होगा। व्यक्ति को सूर्यग्रहण के तुरंत बाद स्नान करना चाहिए। इसके बाद अगर हो सके तो दान भी जरूर करना चाहिए।

अन्य खबरें