Viral Video: कुदरत का करिश्मा, चिड़िया ने घोंसला बनाने के लिए ऐसे निकाली पत्ते से लकड़ी

Atul Gupta, Last updated: Fri, 4th Feb 2022, 9:43 PM IST
  • सोशल मीडिया पर एक खूबसूरत चिड़िया का वीडियो वायरल हो रहा है जो बड़ी बारीकी के साथ पत्तों के बीच के हिस्से को निकालती नजर आ रही है. वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है
पत्ते से लकड़ी निकालती चिड़िया (फोटो- सोशल मीडिया)

पटना: कुदरत की खूबसूरती यही है कि हर प्राणी किसी ना किसी खूबी के साथ जन्म लेता है. कई बार हम देखते हैं कि कैसे पक्षी इतनी खूबसूरती के साथ अपना घोसला तैयार करते हैं कि वो धूप-बारिश-सर्दी-गर्मी सबसे बच जाते है. इसे कुदरत का करिश्मा नहीं तो और क्या कहेंगे. सोशल मीडिया पर ऐसे ही एक चिड़िया का वीडियो वायरल हो रहा है जो बड़ी खूबसूरती के साथ पेड़ के पत्तों के बीच की लड़की को निकालकर जमा कर रही है. आपने शायद ही इस तरह का वीडियो कभी देखा हो.

वीडियो में बहुत ही खूबसूरत हरे और नीले रंग की चिड़िया जो कोलंबियाड परिवार में से लगती है एक पेड़ पर बैठकर उसके पत्तों को बड़ी बारीकी के साथ चोंट से काट रही है ताकि वो उसके बीच की पलती सी लकड़ी को निकाल सके. चिड़िया अपनी चोंच से पत्ते को वी शेप का कर देती है ताकि उसे वो पतली लकड़ी निकालने में दिक्कत ना हो. 

एक एक कर वो चोंच से पत्ते के बीच की लकड़ी को निकालती है और फिर अपने पंखों में समेट लेती है. चिड़िया की ये कारीगरी देखकर आपको अपनी आंखों पर यकीन नहीं होगा कि कैसे कोई इतनी सफाई के साथ पेड़ के बीच के हिस्से को निकाल सकता है. ये काम शायद किसी इंसान को दिया जाता वो भी इतनी सफाई से ये काम नहीं कर सकता था जितनी बेहतरीन तरीके से ये चिड़िया कर रही है.

इस वीडियो को IPS अधिकारी दिपांशु काबरा ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है. उन्होंने वीडियो के कैप्शन में लिखा है घोंसला बनाने के लिए पत्तियों के हिस्से को चतुराई से बटोरकर ले जाती नन्ही चिड़िया कुदरत के सबसे कुशल आर्किटेक्ट में गिनी जा सकती है. आपकी इस वीडियो पर क्या राय है हमें बताएं साथ ही ये भी बताएं कि क्या आपने कभी इतनी खूबसूरती से किसी चिड़िया को घोंसला बनाते देखा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें