पटना: 14 से तैयार होगी पंचायत चुनाव के लिए मतदाता सूची, जानें पूरे कार्यक्रम

Smart News Team, Last updated: 13/12/2020 07:51 PM IST
  • पंचायत चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची तैयार करने के लिए सभी जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी को पत्र भेजा है।14 से 28 दिसंबर तक विधानसभा चुनाव की मतदाता सूची के आधार पर यह वार्ड वार मतदाताओं को बांटा जाएगा।
बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में कई जगहों पर वोटर लिस्ट में गड़बड़ी दिखी. प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना: पंचायत चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची तैयार करने के लिए सभी जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी को पत्र भेजा है। यह मतदाता सूची वार्ड वार तैयार की जाएगी। 14 से 28 दिसंबर तक विधानसभा चुनाव की मतदाता सूची के आधार पर यह वार्ड वार मतदाताओं को बांटा जाएगा। वहीं मतदाता सूची का प्रकाशन 19 जनवरी को करेगा। बता दें 20 जनवरी से आठ फरवरी तक प्रारंभिक मतदाता सूची पर संबंधित प्रखंड कार्यालय में आपत्ति स्वीकार किए जाएंगे।  

वहीं राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने कहा कि तय समय यानी आठ फरवरी के बाद किसी भी स्थिति में आपत्ति स्वीकार नहीं की जाएगी। इसके साथ ही 19 फरवरी को फाइनल मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 20 जनवरी से ही आपत्ति का निष्पादन प्रारंभ हो जाएगा। आपत्ति की जांच संबंधित प्रखंड के बीडीओ संबंधित वार्ड के बीएलओ के माध्यम से होगी।

पटना: नए कृषि कानून के समर्थन में बीजेपी किसानों को करेगी एकजुट, पटना से शुरुआत

इसके साथ ही सचिव ने बताया कि एक जनवरी 2021 में 18 वर्ष पूरा करने वाले राज्य के सभी व्यस्क नागरिक इस पंचायत चुनाव के लिए मतदाता बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं संबंधित वार्ड के प्रखंड कार्यालय में आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। बीएलओ की भी इसके लिए सहायता ले सकते हैं। वहीं 20 जनवरी से आठ फरवरी तक विधानसभा चुनाव की मतदाता सूची में शामिल नहीं होने की स्थिति में भी नाम शामिल कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आयोग के मुताबिक छह पदों के लिए एक मतदाता मतदान करेंगे। जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, सरपंच, पंच तथा वार्ड सदस्य के लिए अलग-अलग मतदान करेंगे। 

पटना सर्राफा बाजार में घटती बढ़ती रही सोने व चांदी की कीमतें

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें