AU : प्रोफेसर ने छात्रनेता को मारी लात, अनशन पर बैठे छात्रों ने मंगवाई माफी

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Thu, 9th Dec 2021, 8:26 AM IST
  • इलाहाबाद विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी गेट के सामने बुधवार सुबह छात्र अनशन पर बैठ गए और विवि के एक प्रोफेसर से माफी मंगवाने पर अड़े रहे. दरअसल मंगलवार को बढ़ाई गई फीस वापसी को लेकर छात्रनेता सत्यम कुशवाहा के नेतृत्व में सभी छात्र आंदोलन कर रहे थे. उस दौरान  प्रोफेसर ने सत्यम के पीठ पर लात चलाया था.
अपने बूरे बर्ताव के लिए धरनारत छात्रों से माफी मांग रहे इलाहाबाद विश्वविद्यालय के प्रोफेसर आरके सिंह

प्रयागराज. इलाहाबाद विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी गेट के सामने बुधवार सुबह विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर द्वारा छात्रनेता सत्यम कुशवाहा को पैर से मारने के विरोध में बड़ी संख्या में छात्रों का हुजूम धरने पर बैठ गया. धरनारत छात्र लातमार प्रोफेसर से माफी मंगवाने की जिद पर अड़े रहे और अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठ गए. सूचना पाकर धरनास्थल पर पहुंची पुलिस ने धरनारत छात्रों को बहुत समझाने बुझाने की कोशिश की मगर वो सभी अपनी मांग पर अड़े रहे. मौके पर पैर से मारने वाला आरोपित प्रोफेसर भी छात्रों के बीच जा पहुंचे और हाथ जोड़कर माफी मांगी. इसके बाद तत्काल सभी छात्र धरनास्थल से उठ गए और लाइब्रेरी गेट से अपना अनशन समाप्त कर वापस लौट गए. 

मामले पर छात्रनेता सत्यम कुशवाहा ने बाताया है कि मंगलवार को सभी छात्र विश्वविद्यालय के नार्थ हाल के सामने इविवि के हास्टलों में बढाई गई फीस वापसी को लेकर आंदोलन कर रहे थे. उस दौरान विवि के प्रोफेसर आरके सिंह ने सत्यम कुशवाहा के पीठ पर लात यानी पैर चला दिया. जिसके बाद बुधवार सुबह प्रोफेसर के दुर्व्यवहार के खिलाफ सभी छात्रों ने विवि की लाइब्रेरी का गेट जाम किया और उस पर ताला मार दिया. सत्यम ने कहा है कि छात्रों की मांग थी कि प्रोफेसर छात्रनेता से सभी छात्रों के बीच माफी मांगे. आरोपित प्रोफेसर आरके सिंह ने अपने उस बर्ताव पर अनशन पर बैठे छात्रो के बीच पहुंचकर हाथ जोड़कर माफी मांगी तब जाकर लाइब्रेरी गेट के सामने से अनशन समाप्त हुआ. आगे छात्रनेता सत्यम कुशवाहा ने बताया कि विश्वविद्यालय में सभी छात्रों का आंदोलन हास्टलों में की गई 15 हजार रूपए फीस वृद्धि की वापसी और लातमार प्रोफेसर की बर्खास्तगी तक जारी रहेगा.

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रनेता सत्यम कुशवाहा

कोरोना काल में हॉस्टल में रहे स्टूडेंट्स पर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने लगाया जुर्माना, प्रदर्शन

धरनास्थल पर बैठे छात्रों के सामने खड़े होकर प्रोफेसर ने अपनी सफाई में कहा है कि आज तक उन्होंने किसी भी स्टूडेंट के साथ कभी दुर्व्यवहार नहीं किया है. फिर भी अगर विश्वविद्यालय छात्रनेता सत्यम कुशवाहा को ऐसा लगता है तो वह माफी मांगते हैं और क्षमा याचना करते हैं. विश्वविद्यालय छात्रनेता सत्यम कुशवाहा को शिक्षक आरके सिंह द्वारा पैर से मारने के विरोध में बुधवार सुबह करीब 11 बजे छात्रों को हुजूम लाइब्रेरी गेट के सामने अनशन पर बैठा था. इस अनशन में छात्र राहुल पटेल, मसूद अंसारी, इंद्रजीत मौर्या, जितेंद्र धनराज, हर्षित द्विवेदी, सुधीर यादव समेत अन्य मौके पर मौजूद रहे.

अन्य खबरें