अखाड़ा परिषद अध्यक्ष नरेंद्र गिरी के उत्तराधिकारी बलबीर गिरी बने बाघंबरी मठ के महंत

Smart News Team, Last updated: Tue, 28th Sep 2021, 6:35 PM IST
  • अखाड़ा परिषद अध्यक्ष नरेंद्र गिरी की मौत के बाद उनके उत्तराधिकारी बलबीर गिरी बाघंबरी मठ के नए महंत होंगे. साथ ही वे प्रयागराज में संगम किनारे प्रसिद्ध बड़े हनुमान मंदिर के नए आचार्य भी होंगे.
फोटो- दिवंगत महंत नरेंद्र गिरी

प्रयागराज. अखाड़ा परिषद अध्यक्ष नरेंद्र गिरी की मौत के बाद उनके उत्तराधिकारी बलबीर गिरी बाघंबरी मठ के नए महंत होंगे. बलबीर गिरी सिर्फ बाघंबरी मठ के महंत ही नहीं प्रयागराज में संगम किनारे प्रसिद्ध बड़े हनुमान मंदिर के नए आचार्य भी होंगे. पांच अक्टूबर को अखाड़े के कार्यक्रम में बलबीर गिरी को बाघंबरी गद्दी मठ के अगले पीठाधीश्वर का दायित्व सौंपा जाएगा. महंत नरेंद्र गिरी की मौत के बाद उनकी आखिरी इच्छा का मान रखते हुए अखाड़ा कमिटी ने यह फैसला किया है.

निरंजनी अखाड़े के महासचिव महंत रवींद्र पुरी ने इस फैसले पर कहा कि महाराज जी (नरेंद्र गिरि) ने अंतिम वसीयत में उनके उत्तराधिकारी के रूप में बलबीर गिरि का दर्ज कराया था. उनके सुसाइड नोट और मौत से पहले रिकॉर्ड की एक वीडियो में यही अपनी आखिरी इच्छा बताई थी. इसलिए उनकी इच्छाओं का सम्मान करते हुए बलबीर गिरि को बाघंबरी मठ का अगला महंत बनाया जाएगा.

क्या खुलेगा नरेंद्र गिरी की मौत का राज, आनंद गिरी समेत तीन 7 दिन की CBI रिमांड में

कई बार बदली थी महंत नरेंद्र गिरि ने अपनी वसीयत

मालूम हो कि महंत नरेंद्र गिरि ने सात जनवरी 2010 में वसीयत बनवाते हुए बलबीर गिरी को अपना उत्तराधिकारी नामित किया था. हालांकि, उन्होंने 29 अगस्त 2011 को अपनी वसीयत में बदलाव करवाते हुए आनंद गिरि को वसीयत में अपना उत्तराधिकारी बना लिया. इसके बाद 4 जून 2020 को एक बार फिर महंत नरेंद्र गिरि ने वसीयत बदलवाते हुए एक बार फिर बलबीर गिरि को अपना उत्तराधिकारी बनावाया था.

अन्य खबरें