प्रयागराज: कांग्रेस का 40% टिकट महिलाओं का फॉर्मूला फेल, 5 सीटों पर कोई महिला आवेदक नहीं

Swati Gautam, Last updated: Sat, 13th Nov 2021, 11:47 AM IST
  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी ने 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को देने का ऐलान किया था जो फेल होता दिख रहा है. प्रयागराज की 12 सीटों में सात विधानसभा सीटों से महज 10 महिलाओं ने आवेदन किए हैं बाकी सभी पुरुष हैं. इनमें पांच सीटें ऐसी हैं जहां से एक भी महिला ने आवेदन नहीं दिया है.
प्रयागराज: कांग्रेस का 40% टिकट महिलाओं को देने का फॉर्मूला फेल, 5 सीटों पर कोई महिला आवेदक नहीं. file photo

प्रयागराज. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कुछ समय पहले ऐलान किया था कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में इस बार कांग्रेस पार्टी की तरफ से 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को दिया जाएगा लेकिन इंदिरा गांधी की जन्मस्थली प्रयागराज में ही कांग्रेस को महिला उम्मीदवार नहीं मिल रही हैं. बता दें कि प्रयागराज में कुल 12 विधानसभा सीटें हैं जिसमें पांच सीटें ऐसी हैं जहां से एक भी महिला की ओर से टिकट की दावेदारी नहीं की गई है. ऐसे में कांग्रेस की तरफ से महिला उम्मीदवार चुनने के फैसले में कठिनाई हो सकती है.

महिला उम्मीदवारों के आवेदन आ पाएं इसके लिए कांग्रेस ने महिलाओं के लिए आवेदन की अवधि बढ़ाकर 15 नवंबर तक कर दी थी लेकिन इसका भी पार्टी को कोई फायदा नहीं हुआ और न ही महिला उम्मीदवारों के आवेदन की संख्या बढ़ी. प्रयागराज की 12 सीटों में से कुल 68 लोगों ने टिकट के लिए दावेदारी थी सात विधानसभा सीटों से महज 10 महिलाओं ने आवेदन किए हैं बाकी सभी पुरुष हैं. इतना ही नहीं इनमें पांच सीटें ऐसी हैं जहां से एक भी महिला की ओर से टिकट की दावेदारी नहीं की गई है.

CM योगी की इस खास योजना के लिए केंद्र की मंजूरी, करोड़ों रुपये से 39 लाख लोगों को फायदा

कांग्रेस पार्टी का प्रयागराज से पुराना व गहरा नाता माना जाता है. कुछ समय के लिए कांग्रेस का यहीं पर आनंद भवन को मुख्यालय बनाया गया था. कांग्रेस की कई बैठकें भी यहां हुई हैं जिसमें महात्मा गांधी भी शामिल हुए थे. इसके बावजूद भी प्रयागराज में महिला उम्मीदवार मिलना मुश्किल हो रहा है. आइए बताते हैं कि किस सीट से किस महिला ने की है दावेदारी.

फाफामऊ : खुशनुमा फारूकी

सोरांव : गीता भारतीया

फूलपुर : सिंधू सिंह व सदफ फातिमा

मेजा : माधवी

शहर पश्चिमी : रजिया सुल्तान व हर्षिता अरोड़ा

शहर दक्षिणी : अंजुम नाज व अल्पना निषाद

बारा : मंजू संत

शहर उत्तरी : कोई नहीं

प्रतापपुर : कोई नहीं

हंडिया : कोई नहीं

करछना : कोई नहीं

कोरांव: कोई नहीं

अन्य खबरें