डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज के पहले हेरिटेज होटल का किया उद्घाटन

Prachi Tandon, Last updated: Sun, 17th Oct 2021, 6:47 AM IST
  • यूपी डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने इलाहाबाद के पहले हेरिटेज होटल का शनिवार को उद्घाटन किया है. गंगा किनारे बनी बड़ी कोठी का हेरिटेज होटल के रूप में उद्घाटन किया गया.
इलाहाबाद गंगा किनारे बनी बड़ी कोठी का हेरिटेज होटल के रूप में उद्घाटन हुआ.(फोटो-वेलकम हेरिटेज वेबसाइट)

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने शनिवार को इलाहाबाद के दारागंज इलाके में गंगा किनारे बने एक हेरिटेज होटल का उद्गाटन किया. बड़ी कोठी नाम के इस हेरिटेज होटल को प्राइवेट कंपनी वेलकम हेरिटेज मैनेज करेगी. डिप्टी सीएम मौर्य ने इस मौके पर कहा कि इलाहाबाद बड़े होटलों की दृष्टि से काफी पीछे है. वहीं अब कोई टूरिस्ट प्रयागराज आता है तो वह बड़ी कोठी का इतिहास जानेगा. लोगों को आश्चर्य होगा कि इस होटल में स्वतंत्रता संग्राम का महत्वपूर्ण इतिहास छिपा है. डिप्टी सीएम ने इसी के साथ कहा कि शहर को एक फाइव स्टार और एक सेवेन स्टार होटल की जरुरत है. केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रदेश में जिस तेजी से विकास हो रहा है उसे देखते हुए आने वाले समय में प्रयागराज में लोगों का आना-जाना बढ़ेगा.

समाचार एजेंसी पीटीआई को बड़ी कोठी हेरिटेज होटल के मालिक रंजन सिंह ने बताया कि इसका निर्माण हरियाणा के जींद से इलाहाबाद 1540 में आए रिकीमल अग्रवाल ने कराया था. बड़ी कोठी में बलुआ पत्थर पर जैसलमेर के कारीगरों ने नक्काशी की थी.  

UGC के आदेश के बाद, इलाहाबाद विवि में 6 नंवबर तक बढ़े असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के आवेदन

बड़ी कोठी के एक कर्मचारी ने बताया कि इस कोठी में पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री कांग्रेस का काम देखा करते थे और उनका कमरा आज भी यहां मौजूद है. कर्मचारी ने बताया कि बड़ी कोठी हेरिटेज होटल में लाल बहादुर शास्त्री का एक बंद बक्सा भी रखा है और इसी के साथ यहां लोहे के आठ बक्से, लोहे की बनी आठ तिजोरियां, एक जेल और तीन तहखाने भी मौजूद हैं.

बड़ी कोठी को हेरिटेज होटल में तब्दील कर दिया गया है. जिसके बाद यहां 24 कमरे मेहमानों के रहने के लिए तैयार किए गए हैं. इसी के साथ एक बड़ा हॉल जिसे रिस्पेशन और वेटिंग एरिया के रूप में तैयार किया गया है. बड़ी कोठी में एक रेस्तरां भी तैयार किया गया है. इसी के साथ छत पर स्वीमिंग पूल भी है. 

अन्य खबरें