माघ मेले की तैयारी: प्रयागराज में जिला प्रशासन ने साधु-संतों के साथ गंगा पूजन और आरती की

ABHINAV AZAD, Last updated: Fri, 17th Dec 2021, 9:45 AM IST
  • प्रयागराज जिला प्रशासन ने बिना किसी बाधा के माघ मेला कराने के लिए संगम नोज पर साधु-संतों के साथ गंगा पूजन कर आरती की. इस दौरान जिला प्रशासन और साधु-संतों ने फूल-माला, दूध और चुनरी चढ़ाकर गंगा का पूजन और आरती की.
पूजन और आरती में मंडलायुक्त संजय गोयल, जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री पूजन में शामिल हुए.

प्रयागराज. जिला प्रशासन ने बिना किसी बाधा के माघ मेला कराने के लिए संगम नोज पर साधु-संतों के साथ गंगा पूजन कर आरती उतारी. इस दौरान वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजन विधि-विधान से किया गया. साथ ही गंगा-यमुना और अदृश्य सरस्वती से प्रार्थना की गई कि मेले में कोई परेशानी नहीं आए. जिला प्रशासन और साधु-संतों ने फूल-माला, दूध और चुनरी चढ़ाकर गंगा का पूजन और आरती की.

इस पूजन और आरती में मंडलायुक्त संजय गोयल, जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री पूजन में शामिल हुए. वहीं मेलाधिकारी शेष मणि पांडेय अपनी पत्नी के साथ मौजूद रहे. इस दौरान संगम नोज पर जेटी पर पूजनस्थल बनाया गया था. इस मौके पर जिला प्रशासन की ओर से एडीएम सिटी मदन कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट गौरव श्रीवास्तव सहित सभी अधिकारी मौजूद रहे. वहीं इसके अलावा कई अन्य गणमान्य लोगों की मौजूदगी रही.

यूपी: कूड़े में पड़ी कोरोना वैक्सीन की भरी शीशियों की वीडियो वायरल, जांच शुरू

इस पूजन में बड़े हनुमान मंदिर के महंत बलवीर गिरि, दंडी संन्यासी स्वामी महेशाश्रम, दंडी संन्यासी बिमलदेव आश्रम, किन्नर अखाड़ा की महामंडलेश्वर व प्रदेश प्रभारी कौशल्यानंद गिरि, आचार्य बाड़ा के अध्यक्ष अच्युत प्रपन्नाचार्य, शालिग्रामाचार्य, कौशलेंद्र प्रपन्नाचार्य मौजूद रहे. जबकि इसके अलावा देवरहा बाबा आश्रम के रामेश्वर प्रपन्नाचार्य, आचार्यबाड़ा के दूसरे गुट के महामंत्री अखिलेशाचार्य, खाकचौक के माधवदास ‘हिटलर बाबा’, तीर्थ पुरोहित चंद्रनाथ चकहा ‘मधुजी’, प्रकाश चंद्र मिश्र, परी अखाड़ा की त्रिकालभवंता, समाजसेवी फूलचंद्र दुबे, प्रदीप पांडेय, दीपू मिश्रा आदि रहे. बताते चलें कि प्रयागराज जिला प्रशासन ने बिना किसी बाधा के माघ मेला कराने के लिए संगम नोज पर साधु-संतों के साथ गंगा पूजन कर आरती उतारी. इस दौरान वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजन विधि-विधान से किया गया. साथ ही गंगा-यमुना और अदृश्य सरस्वती से प्रार्थना की.

अन्य खबरें