कानपुर में फैले जीका वायरस के बाद प्रयागराज में हाई अलर्ट, बरती जा रही सतर्कता

Sumit Rajak, Last updated: Sun, 7th Nov 2021, 1:16 PM IST
  • केरल और उत्‍तर प्रदेश के कानपुर में मिले जीका वायरस अब प्रयागराज में स्‍वास्‍थ्‍य महकमे की नींद उड़ा दी है. जिसके चलते डेंगू पीडि़त मरीजों और गर्भधारी महिलाओं के प्रति सतर्कता बरती जा रही है. जीका वायरस मामले में दो तरह की बातें सामने आए. पहला यह कि जीका डेंगू से ज्यादा खतरनाक है, दूसरा यह कि इससे किसी की जान नहीं जाती बल्कि गर्भ में पल रहे भ्रूण पर विपरीत असर पड़ता है.
प्रतीकात्मक फोटो

प्रयागराज. केरल और उत्‍तर प्रदेश के कानपुर में मिले जीका वायरस अब प्रयागराज में स्‍वास्‍थ्‍य महकमे की नींद उड़ा दी है. जिसके चलते डेंगू पीडि़त मरीजों और गर्भधारी महिलाओं के प्रति सतर्कता बरती जा रही है. माना जा रहा है कि जीका वायरस गर्भ में पल रहे भ्रूण तक आसानी से पहुंचता है.इसके लिए आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से सर्वे शुरू करा दिया गया है. बता दें कि अभी तक प्रयागराज में जीका वायरस का कोई केस नहीं मिला है, डेंगू वार्ड में जीका के मरीजों के लिए बेड आरक्षित करने की तैयारी में जुटी हैं

जीका वायरस के कारण दो तरह की बातें सामने आ रही है. जिसके चलते लोग असमंजस में हैं. पहला कारण है कि जीका, डेंगू से ज्यादा खतरनाक है और दूसरा है कि इससे किसी की जान नहीं जाती जबकि गर्भ में पल रहे भ्रूण पर विपरीत असर पड़ता है.

जीका वायरस एडीज मच्‍छरों से फैलता है : जिला मलेरिया अधिकारी

जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) आनंद कुमार सिंह ने बताया कि डेंगू और चिकुनगुनिया की तरह जीका वायरस भी एडीज मच्छरों से फैलता है.इसके लिए आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से सर्वे शुरू करा दिया गया है. साथ ही कहा कि गर्भधारी महिलाओं को यदि बुखार है तो वे अस्पताल ले जाकर उनकी जांच करने की वयावस्था की जाएं. उनका कोई भी लक्षण पाए जाने पर ब्लड का नमूना प्रयोगशाला भेजा जाएगा.

मां ने गर्लफ्रेंड से बात करने से रोका तो युवक ने गंगा में लगाई छलांग, NDRF तलाश में जुटी

प्रयागराज में पूरी सतर्कता बने रहें : सीएमओ

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. नानक सरन ने कहा कि पूरी सतर्कता  से बरती जा रही है. जिसके चलते कोई केस सामने नहीं आया है लेकिन हम  पुरी तरह से अलर्ट हैैं .वार्ड डेंगू के लिए बनाए गए हैं उनमें ही कुछ बेड जीका वायरस मरीजों के लिए आरक्षित किए जाएंगे. साथ ही जल्द जीका की जांच भी शुरू करा दी जाएगी.

 जांच के लिए लैब में है सुविधाः डा. मोनिका सिंह

मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज, प्रयागराज में माइक्रोबायोलाजी लैब की विभागाध्‍यक्ष डा. मोनिका सिंह ने बताया कि जीका वायरस की जांच के लिए लैब में सुविधा उपलब्ध है. जिसके लिए सीएमओ किसी मातहत को नोडल बनाएंगे. उनकी ओर से सूचित किए की जांच शुरू कर दी जाएगी.

 

अन्य खबरें