कुंभ की तर्ज पर माघ मेले के लिए रेलवे लांच करेगा एप, मिलेगी सारी जानकारी

Uttam Kumar, Last updated: Sat, 18th Dec 2021, 11:39 AM IST
  • प्रयागराज रेल मंडल द्वारा माघ मेले के दौरान श्रद्धालुओं को किसी तरह की असुविधा नहीं हो इसके लिए एप तैयार किया जा रहा है. इस एप को माघ मेला शुरू होने से पहले लांच कर दिया जाएगा
माघ मेले के लिए रेलवे लांच करेगा एप. (प्रतीकात्मक फोटो)

प्रयागराज. साल 2019 में आयोजित हुए कुंभ मेले में श्रद्धालुओं की सहायता के लिए बनाए गए एप की तर्ज पर इस बार फिर प्रयागराज रेल मंडल द्वारा माघ मेले के लिए एप तैयार किया जा रहा है. माघ मेले के दौरान श्रद्धालुओं को किसी तरह की असुविधा नहीं हो इसके लिए रेलवे की तरफ से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. प्रयागराज रेल मण्डल द्वारा तैयार किए जा रहे एप की सहायता से बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं मेले से जुड़ी तमाम जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे. प्रयागराज रेल मंडल के पीआरओ अमित सिंह के अनुसार माघ मेला शुरू होने से पहले एप को लांच कर दिया जाएगा. 

इस एप में प्रयागराज में लगने वाले माघ मेले से जुड़ी सभी प्रमुख जानकारियां उपलब्ध रहेंगी. श्रद्धालु इसकी सहायता से प्रयागराज जंक्शन एवं अन्य स्टेशनों पर उपलब्ध सुविधाएं, ट्रेनों के आगमन-प्रस्थान की जानकारी, स्टेशन पर मौजूद टिकट काउंटर, मेला स्पेशल ट्रेन, आयोजन स्थल तक जाने के लिए मैप, आरपीएफ,  मेला क्षेत्र में मौजूद रेलवे कैंप में उपलब्ध सुविधाएं, प्रयागराज के दर्शनीय स्थल जैसी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे. 

PM मोदी रखेंगे देश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला, 36 हजार करोड़ रुपए लागत

इससे पहले 2019 में प्रयागराज में लगे कुंभ मेले के दौरान देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एनसीआर मुख्यालय में डीजीएम रहे अंशु पांडेय ने पहली बार इस तरह का एप तैयार करवाया था. जिससे श्रद्धालुओं को काफी सहूलियत हुई थी. इस तरह प्रयोग को रेलवे बोर्ड स्तर तक से सराहना की गई थी. ठीक उसी तर्ज पर इस बार संगम किनारे लगने वाले माघ मेला के लिए प्रयागराज मंडल के वाणिज्य विभाग की ओर से एप तैयार किया जा रहा है.

 

अन्य खबरें