केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रयागराज से राष्ट्रव्यापी स्वच्छ भारत कार्यक्रम की शुरुआत की

Anurag Gupta1, Last updated: Sat, 2nd Oct 2021, 10:41 AM IST
केंद्रीय युवा एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने एमएनएनआईटी से सफाई अभियान की शुरूआत महीने भर अलग-अलग जिलों में करेंगे शिरकत. 31 अक्टूबर तक चलने वाले इस अभियान में अनुराग ठाकुर ने युवाओं से बलिदान नहीं योगदान मांगा है. अभियान का प्रयागराज से शुरू करने का कारण बताया कहा कि यहां से शुरू होने वाले हर अभियान पूरा होता है. 
केंद्रीय युवा एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (फाइल फोटो)

प्रयागराज. केंद्रीय युवा एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रयागराज से महीने भर चलने वाले राष्ट्रव्यापी स्वच्छ भारत कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए कहा कि “स्वतंत्रता सेनानियों ने देश को अंग्रेजों से आजादी दिलाई और अब युवा इस देश को कचरे से मुक्त करेगा”. अनुराग ठाकुर ने कहा कि एक अक्टूबर से देश का बड़ा स्वच्छता अभियान संस्कृति और संस्कारों की धरती प्रयागराज से शुरू हो रहा है जो 31 अक्टूबर तक चलेगा. साथ कहा इस अभियान के लिए आपको बलिदान नहीं सिर्फ योगदान देना होगा. शुक्रवार को मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में आयोजित स्वच्छता अभियान समारोह का उद्घाटन करने यहां आए थे.

अनुराग ठाकुर ने अभियान की शुरूआत करने के साथ ही बताया कि वो हर जिले में एक-एक दिन शिरकत करेंगे और स्वच्छता अभियान के लिए लोगों को जागरूक करेंगे. मंत्री ने प्रयागराज से कार्यक्रम की शुरूआत करने का कारण भी बताया कहा कि यहां से शुरू होने वाले हर अभियान पूरे होते हैं. इसलिए ये अभियान भी सफलता से पूरा होगा.

पेट्रोल डीजल 2 अक्टूबर का रेट: लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, आगरा, मेरठ, गोरखपुर, प्रयागराज में फिर बढ़े दाम

अनुराग ठाकुर ने एक स्वच्छता अभियान में शिरकत की जिसमें यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, यूपी के मंत्री उपेंद्र तिवारी, खेल विभाग की सचिव उषा शर्मा और केंद्र और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे. यह अभियान आजादी का अमृत महोत्सव का हिस्सा है. आजादी के 75 साल पूरे होने पर कचरे की सफाई, विशेष रूप से प्लास्टिक में सार्वजनिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए और प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने का संकल्प होना चाहिए.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि अभियान शुरू करने के लिए संगम शहर से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती क्योंकि यह पूरे देश को सफाई के लिए प्रेरित करेगी. मंत्री ने कहा प्रयागराज इतिहास का अहम हिस्सा रहा है, यहां एक बार फिर से स्वच्छता अभियान की शुरुआत के साथ इतिहास रचा जा रहा है जो दुनिया में सबसे बड़ा होगा.

 

अन्य खबरें