संत समाज का सवाल- हस्ताक्षर नहीं कर पाते थे, सुसाइड नोट कैसे लिखे नरेंद्र गिरी?

Shubham Bajpai, Last updated: Tue, 21st Sep 2021, 12:51 PM IST
  • महंत नरेंद्र गिरी के संदिग्ध मौत के बाद ये मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है. इसी बीच उनके कमरे में मिले 8 पन्ने के कथित सुसाइड नोट को लेकर भी विवाद शुरू हो गया है. सुसाइड नोट को लेकर संत समाज और उनके शिष्यों का कहना है कि जब महाराज दो लाइन भी नहीं लिख पाते थे तो उन्होंने 8 पन्ने का सुसाइड नोट कैसे व कब लिख दिया.
नरेंद्र गिरी आत्महत्याः संत समाज ने सुसाइड नोट पर उठाए सवाल. (फोटो सभार एएनआई)

प्रयागराज. अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत देशभर में चर्चा का विषय बनी हुई है. सोमवार को अचानक खबर आई कि महंत नरेंद्र गिरी कथित तौर पर पंखे से लटके मिले. प्रथम दृष्टया मामला सुसाइड का लगा लेकिन धीरे-धीरे महंत नरेंद्र गिरी की मौत पर सवाल उठने शुरू हो गए. बताया जा रहा है कि उनके कमरे से आठ पन्ने का सुसाइड नोट मिला. लेकिन संत समाज इस सुसाइड नोट को लेकर सवाल खड़े कर रहा है. संत समाज का कहना है कि महंत नरेंद्र गिरी ठीक से अपने हस्ताक्षर तक नहीं कर पाते थे तो उन्होंने आठ पन्ने का इतना विस्तृत सुसाइड नोट कैसे और कब लिख लिया? महंत नरेंद्र गिरी के शिष्यों का कहना है कि महाराज को जब कभी कुछ लिखवाना भी होता था तो वो किसी शिष्य को बुलवाकर लिखवाया करते थे.

परिषद के संतों ने उठाए ये सवाल

अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री जितेंद्रानंद सरस्वती ने महंत नरेंद्र गिरी की मौत पर गंभीर सवाल उठाते हुए कहा कि महाराज आत्महत्या नहीं कर सकते. उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति ठीक से लिख नहीं पाता हो वो आठ पन्ने का सुसाइड नोट कैसे लिख सकता है? उन्होंने ये भी कहा कि जो शख्स आत्महत्या करने वाला हो वो दो दिन पहले बिल्डिंग दान में क्यों स्वीकार करेगा? जितेंद्रानंद सरस्वती ने महंत नरेंद्र गिरी के मौत की उच्चस्तरीय जांच की मांग की है.

नरेंद्र गिरी की मौत में आनंद गिरी हिरासत में, महंत की सुसाइड नोट में था शिष्य का नाम

सुसाइड नोट के साथ महाराज ने रिकार्ड किया था एक वीडियो

हालांकि महंत नरेंद्र गिरी के शिष्य निर्भय द्विवेदी ने संत समाज की बात को खारिज करते हुए कहा कि महाराज थोड़ा बहुत लिख लेते थे. उन्होंने कहा कि शायद गुरूजी इस बात को जानते थे कि उनकी मौत के बाद लोग उनके सुसाइड नोट पर सवाल उठा सकते हैं, इसलिए उन्होंने नोट के साथ एक वीडियो भी रिकॉर्ड किया था. जिसे पुलिस ने जब्त कर लिया है.

नरेंद्र गिरी की मौत में आनंद गिरी हिरासत में, महंत की सुसाइड नोट में था शिष्य का नाम

महंत को जानने वाले बता रहे हैं उन्हीं की है हैंड राइटिंग

प्रयागराज के आईजी केपी सिंह ने बताया कि उन्हें सुसाइड नोट मिला है जिसे वसीयत की तरह लिखा गया है. इस सुसाइड नोट में आनंद गिरि का भी नाम है. महंत नरेंद्र गिरि को जानने वाले लोग ये बता रहे हैं कि हेंड राइटिंग उन्हीं की है. 

अन्य खबरें