गंगा में तेज प्रवाह के खतरों से लड़कर NCC कैडेट्स ने पूरी की यात्रा, कानपुर से प्रयागराज पहुंचे

Prachi Tandon, Last updated: Thu, 28th Oct 2021, 7:10 AM IST
  • एनसीसी की तीन यूपी नवल यूनिट के 63 कैडेट्स बुधवार को 10 दिन की मुश्किल यात्रा के बाद प्रयागराज के सरस्वती घाट पहुंचे थे. एनसीसी के सभी कैडेट्स का जोश के साथ स्वागत किया गया.
एनसीसी कैंडेट्स ने 10 दिन की गंगा यात्रा बुधवार को प्रयागराज पहुंचकर खत्म की.

प्रयागराज. नेशनल कैडिट कोर की तीन नवल यूनिट ने 10 दिन के मुश्किल सफर के बाद सफलता हासिल कर ली है. गंगा के तेज प्रवाह से बिना डरे कैडिट्स अपनी मंजिल तक पहुंचे हैं. एनसीसी के 63 कैडेट्स 10 दिन की मुश्किल गंगा यात्रा बुधवार की सुबह को पूरी कर ली. एनससी नवल के 63 कैडेट्स बुधवार की सुबहस सरस्वती घाट पहुंचे थे. एनसीसी के कैडेट्स तीन नावों से आए थे. तीन नवल यूनिट में 38 मेल कैडेट और 25 फीमल कैडट शामिल थीं. एनसीसी कैडिडेट का सभी ने उत्साह के स्वागत किया.

कमांडिंग अफसर कैप्टन नवेंदु सक्सेना के नेतृत्व में तीनों नवल यूनिट्स 18 अक्टूबर को कानपुर से प्रयागराज के लिए निकली थी. कानपुर के धोरीघाट से 280 किलोमीटर की यात्रा करके प्रयागराज पहुंचना कैडिडेट्स के लिए आसान नहीं था. एनसीसी कैडिट्स का कहना है कि राह आसान नहीं थी. रास्ते में कई तरह की चुनौतियां आईं. गंगा के तेज प्रवाह और बढ़े जलस्तर के कारण कई बार एनसीसी कैडिट्स की नाव डगमाई लेकिन उन्होनें हार नहीं मानी. तेजव हवाओं ने नाव को रोकने की कोशिश की. कई जगह पानी कम होने के कारण नाव के चलने में भी परेशानी रही. एनसीसी कैडिट्स ने बिना घबराए सारी परेशानियों का सामना किया.  

Diwali 2021: प्रयागराज में इन जगहों पर लगेगी पटाखों की दुकानें, जानें कब से खरीद सकेंगे

एनसीसी कैडिट्स की सफलता को लेकर ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर केपी कृष्ण कुमार का कहना है इस अभियान की सफलता एनसीसी कैडेटों के बीच उद्यम की भावनाएं, प्रतिबद्धता और अनुसान प्रमाण है. इस अभियान का नेतृत्व यूनिट के कमांडिंग अफसर भारतीय नौसेना के कैप्टन नवेदु सक्सेना कर रहे थे. 

अन्य खबरें