प्रयागराज आएंगे PM मोदी, पास के जिले में रहेंगी कार्यक्रम की लाभार्थी महिलाएं

Smart News Team, Last updated: Sun, 12th Dec 2021, 10:07 AM IST
  • 21 दिसंबर को पीएम मोदी का प्रयागराज संभावित कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है. इस कार्यक्रम में कुल 2 लाख 50 हजार 560 लाभार्थीयों की शामिल होने की संभावना जताई जा रही हैं. किसी भी लाभार्थी को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए लाभार्थी को प्रयागराज के साथ कौशाम्बी, प्रतापगढ़ और भदोही के स्कूलों में ठहराया जाएगा.
पीएम मोदी का प्रयागराज संभावित कार्यक्रम का प्लान तैयार है

प्रयागराज. 21 दिसंबर को पीएम मोदी का प्रयागराज संभावित कार्यक्रम का प्लान तैयार कर लिया गया है. बता दें कि, इस कार्यक्रम में कुल 2 लाख 50 हजार 560 लाभार्थी आएंगे. इन लाभार्थी को प्रयागराज के साथ कौशाम्बी, प्रतापगढ़ और भदोही के स्कूलों में ठहराया जाएगा. जिससे लोगों को कम समय में प्रयागराज पहुंचाया जा सके और किसी भी लाभार्थी को किसी प्रकार की परेशानी न हो.

अपर मुख्य सचिव मनोज सिंह ने बताया है कि प्रयागराज में होने वाले कार्यक्रम के लिए हर जिले में एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा. इस कंट्रोल रूम को जिलाधिकारी, सीडीओ और उपायुक्त खुद इसकी मॉनीटरिंग करेंगे. कंट्रोल रूम 24 घंटे काम करेगा जिसमें सभी विभागों को जोड़ा जाएगा. यहां पुलिस अधीक्षक के साथ आपात सेवाओं के नंबर भी रखे जाएंगे. कंट्रोल रूम में उस जिले के प्रतिभागियों को कहां रखा जाएगा, इसका पूरा पता और जिले के नोडल अफसर का नंबर होगा.

पीएम मोदी टेक होम योजना के तहत 21 दिसंबर को 8 प्लांट का शिलान्यास करेंगे. बता दें के लिए, आठ प्लांट के लिए जमीन चिह्नित हो चुकी है. इसके तहत बाल विकास पोषाहार विभाग की ओर से तैयार होने वाला पोषाहार स्वयं सहायता समूह की महिलाएं प्लांट में तैयार करेंगी और इसे उस ब्लॉक में वितरित किया जाएगा. योजना के तहत लाभार्थियों को प्रमाणपत्र भी वितरित करेंगे.

UP में बिजली विभाग के इन कर्मचारियों पर हो सकती बड़ी कार्रवाई, लगे भ्रष्टाचार के आरोप

प्रयागराज में 21 दिसंबर को होने वाले संभावित कार्यक्रम के लिए 500 से अधिक बसों की मांग की गई है हालांकि प्रधानमंत्री के प्रयागराज आगमन की तारीख अधिकृत तौर पर घोषित नहीं हुई है लेकिन संभागीय परिवहन कार्यालय को 500 से अधिक बसों का इंतजाम करने को कहा गया है. संभागीय परिवहन कार्यालय भी कार्यक्रम के लिए निजी बसों के इंतजाम में जुट गया है. संभागीय परिवहन निगम कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि प्रशासन ने बसों का इंतजाम करने को कहा है.

शासन ने जिलों के अफसरों को इस कार्यक्रम के लिए बसों से अनुबंध करने के निर्देश दिए है. प्रत्येक बस में दो स्टाफ-दो सुरक्षाकर्मी और 50 लाभार्थी बैठाए जाएंगे. बस अपने क्रम में खड़ी रहेंगी और बसों का टोकन नंबर होगा. माना जा रहा है कि किसी भी महिलाओं को कोई परेशानी न हो जिसके लिए लाभार्थियों की संख्या अधिक रखी गई है. ऐसे परिस्थिति में इन्हें केवल प्रयागराज में ठहरा पाना संभव नहीं है और प्रतिभागियों को प्रयागराज के आसपास जिलों में लाकर ठहराया जाएगा.

UP में BJP नेता पर तमंचे के बट से जानलेवा हमला, आरोपी ठेकेदार फरार

ये होंगे लाभार्थी

बीसी सखी योजना के लाभार्थी 54715
सामुदायिक शौचालय के लाभार्थी 51332
टेक होम राशन प्लांट का शिलान्यास व माइक्रो इंटरप्राइजेज के सदस्य 4040
स्वयं सहायता समूह के सदस्य 108837
कन्या सुमंगला के लाभार्थी

अन्य खबरें