प्रयागराज में पीएम मोदी ने महिलाओं के खाते में किए करोड़ों रुपये ट्रांसफर, दिया नारी सशक्तिकरण का संदेश

Smart News Team, Last updated: Tue, 21st Dec 2021, 2:21 PM IST
यूपी विधानसभा चुनाव से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को प्रयागराज में महिलाओं को संबोधित करते हुए नारी सशक्तिकरण का संदेश दिया. उन्होंने 1.60 लाख महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए 1000 करोड़ और मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत 1.06 लाख महिलाओं के खाते में 20 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए. 
रिमोट बटन दबाकर महिलाओं के खाते में राशि ट्रांसफर करते पीएम मोदी 

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूपी में दनादन रैलियां जारी हैं. पीएम मोदी मंगलवार को संगम नगरी प्रयागराज पहुंचे. यहां उन्होंने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत एक लाख से ज्यादा महिलाओं के खाते में 20 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि ट्रांसफर की. उन्होंने 1.60 लाख महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए 1000 करोड़ रुपये भी ट्रांसफर किए. इसके अलावा प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के 43 जिलों के 202 विकास खंडों में टेक होम राशन प्लांट्स की आधारशिला रखी. इस दौरान यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य समेत अन्य नेता मौजूद रहे.

सभा को संबोधित करने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कन्या सुमंगला योजना की लाभार्थी महिलाओं और बच्चियों से बातचीत की. उन्होंने बच्चियों के उज्ज्वल भविष्य का आशीर्वाद दिया. प्रधानमंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी से की और गंगा, यमुना, सरस्वती के संगम पर बसी प्रयागराज नगरी को प्रणाम किया.

मांझी की जीभ काटने वाले को 11 लाख देंगे BJP नेता, पार्टी बोली-मां का दूध पिया तो...

पीएम ने कहा कि आज ये तीर्थ नगरी नारी शक्ति के अद्भुत संगम की भी साक्षी बनी. यूपी में विकास के लिए, महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए जो काम हुआ है, वो पूरा देश देख रहा है. उत्तर प्रदेश की महिलाओं ने, माताओं-बहनों-बेटियों ने ठान लिया है कि अब वो पहले की सरकारों वाला दौर, वापस नहीं आने देंगी. डबल इंजन की सरकार ने यूपी की महिलाओं को जो सुरक्षा दी है, जो सम्मान दिया है, उनकी गरिमा बढ़ाई है, वो अभूतपूर्व है.

इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2014 में सत्ता में आने के बाद से मोदी सरकार ने महिलाओं और बेटियों के सशक्तिकरण के जो कार्य किए, उसके परिणाम अब नजर आ रहे हैं. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के तहत महिलाओं को पट्टे बांटना, घर-घर शौचालय योजना के तहत महिलाओं को सुरक्षा देना, उज्ज्वला योजना जैसी कई योजनाओं से महिलाओं को सम्मान मिला है. 

यूपी विधानसभा चुनाव के लिए AAP का किसी पार्टी से नहीं होगा गठबंधनः अभिनव राय

प्रयागराज में महिलाओं और बच्चियों से संवाद करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

इस कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजना ज्योति, अनुप्रिया पटेल, सांसद रीता बहुगुणा जोशी, केसरी देवी पटेल, हेमा मालिनी, सीमा द्विवेदी, गुलाबो देवी, नीलिमा कटियार समेत अन्य कई महिला नेता मौजूद रहीं. रीता बहुगुणा जोशी ने मंच से कहा कि आज महिलाएं घर में रोटी बेलने से लेकर लड़ाकू विमान उड़ाकर दुश्मनों के छक्के छुड़ा रही हैं. बेटियां ओलंपिक में मेडल लेकर आ रही हैं. ये मोदी सरकार की ही देन है.

अन्य खबरें