PM मोदी का प्रयागराज सम्मेलन आज, देश को पढ़ाएंगे महिला सशक्तिकरण का पाठ

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Tue, 21st Dec 2021, 8:45 AM IST
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को प्रयागराज में आयोजित हो रहे महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में शिरकत करेंगे. इस दौरान अपने विशिष्ट काम के लिए शासन स्तर पर चयनित महिलाओं के कामों की लगी प्रदर्शनी देख, उन्हें सम्मानित कर उनसे सीधा संवाद करेंगे. पीएम इस मौके पर देश को महिला सशक्तिकरण का संदेश भी देंगे.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रयागराज. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को प्रयागराज के त्रिवेणी तट के करीब स्थित परेड मैदान पर आयोजित हो रहे महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में शिरकत करेंगे. इस दौरान अपने विशिष्ट काम के लिए शासन स्तर पर चयनित कन्या सुमंगला योजना की 20 लाभार्थियों व 12 स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के कामों की लगी प्रदर्शनी देख, पीएम मोदी उन्हें सम्मानित कर उनसे सीधा संवाद करेंगे. इस मौके पर संगमनगरी से देश को प्रधानमंत्री  महिला सशक्तिकरण का संदेश भी देंगे. इस कार्यक्रम में प्रदेशभर में चल रहे 9 योजना जिसमें समूह सखी, बैंक सखी, बीसी सखी, कृषि आजीविका सखी, विद्युत सखी, कन्या सुमंगला योजना, टेक होम राशन व सामुदायिक शौचालय और स्वयं सहायता समूह शामिल हैं, से जुड़ी करीब 2 लाख 73 हजार महिलाएं भी शामिल होंगी.

कार्यक्रम स्थल पर लगे होर्डिंग पर बड़े अक्षरों में “महिला सशक्तिकरण सिर्फ बात नहीं” लिखे होने पर अनुमान लगाया जा रहा है कि इस कार्यक्रम का मकसद लोगों को यह बतलाना है कि केंद्र सरकार और योगी सरकार यानी डबल इंजन सरकार के आपसी नीतियों से सूबे की महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए काफी काम किए गए हैं. हालांकि इस कार्यक्रम को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की ओर से दिए गए नारे"लड़की हूं लड़ सकती हूं" से भी जोड़कर देखा जा रहा है.

यूपी के इन कर्मचारियों को भी जुलाई से मिलेगा महंगाई भत्ता DA की बढ़ोत्तरी का लाभ

महिला सशक्तिकरण सम्मेलन कार्यक्रम की तैयारीयों का जायजा लेने पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने पहले ही स्पष्ट किया है कि यह कार्यक्रम पूरी तरह से सरकारी है. इसे लेकर शनिवार को उन्होंने कहा है कि सरकारी कार्यक्रम को राजनीति से दूर रखा जाए. मगर आगामी दो से तीन महिनो के भीतर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं ऐसे में चुनावी माहौल के बीच हो रहे इस आयोजन को सियासी नजरिए से भी देखा जा रहा है. 

इस कार्यक्रम के आयोजन से जुड़े अफसरों का कहना है कि महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार की ओर से संचालित योजनाओं के प्रचार-प्रसार और अच्छा काम करने वाली महिलाओं को सम्मान देने के उद्देश्य से हो रहा है. ताकि बाकी महिलाएं उनसे प्रेरित हो सकें. महिला सशक्तिकरण सम्मेलन कार्यक्रम के लिए प्रयागराज जिले के चयन को लेकर अफसरों का कहना है कि संगमनगरी, कुंभ नगरी से निकला हर एक सकारात्मक संदेश प्रदेश तक ही सीमित न रहकर पूरे देश में फैलता है. इसलिए ये जगह चुना गया है. कार्यक्रम स्थल पर पीएम के साथ सीएम योगी, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य समेत कई सूबे की महिला मंत्री और सांसदगण मौजूद रहेंगे.

प्रयागराज में PM मोदी के प्रोग्राम के लिए शहर के सारे स्कूल बंद रखने का आदेश

प्रयागराज के त्रिवेणी तट के करीब स्थित परेड मैदान पर 85000 वर्ग मीटर में बने पंडाल में प्रधानमंत्री का कार्यक्रम कुल दो घंटे तीन मिनट का होगा. बताया जा रहा है कि पीएम का जिले के बमरौली एयरपोर्ट पर आगमन करीब 12:45 बजे, उनका उद्बोधन - 1:50 से 2:20 बजे के बीच, परेड हेलीपैड - 2:23 बजे और वापसी के लिए बमरौली एयरपोर्ट पर आगमन व प्रस्थान का समय 2:48 बजे तय है.

अन्य खबरें