PM मोदी रखेंगे देश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला, 36 हजार करोड़ रुपए लागत

Sumit Rajak, Last updated: Sat, 18th Dec 2021, 8:45 AM IST
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखेंगे.प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा 594 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस वे प्रयागराज से मेरठ होते हुए कई राज्यों को एक सूत्र में पिरोने वाला है.राज्य सरकार ने 36, 230 करोड़ रुपए की लागत से गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना की स्वीकृति पिछले साल 26 नवंबर को दी थी.
फाइल फोटो

प्रयागराज. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखेंगे. मेरठ से प्रयागराज तक पाइपलाइन 594 किलोमीटर का गंगा एक्सप्रेसवे-वे जब बनकर तैयार तैयार होगा तब यह यूपी का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे होगा. इससे राज्य के आर्थिक विकास और रोजगार की नई रहा खुलेगी. इसी जिलों में एक्सप्रेसवे पर एयरस्ट्रिप बनेगी.

प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा 594 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस वे प्रयागराज से मेरठ होते हुए कई राज्यों को एक सूत्र में पिरोने वाला है. इसका लाभ एनसीआर, हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, समेत कई अन्य राज्यों के लोगों को भी मिलने वाला है.  इसके निर्माण के लिए विकासकर्ताओं बोर्डका चयन कर लिया गया है. राज्य सरकार ने 36, 230 करोड़ रुपए की लागत से गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना की स्वीकृति पिछले साल 26 नवंबर को दी थी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज में कैबिनेट की बैठक के जरिए इस परियोजना को मंजूरी दिलाकर एलान कर दिया था. गंगा एक्सप्रेसवे आधे से ज्यादा पश्चिमी यूपी के मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, सम्भल, बदायूं और शाहजहांपुर जिले से गुजरेगा. 

उत्तर प्रदेश में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट की दस्तक, गाजियाबाद में दो केस मिले

36 हजार 230 करोड़ रुपए की आएगी निर्माण पर लागत

हापुड़ और बुलंदशहर सहित अन्य जिलों के लोगों के आवागमन के लिए गढ़मुक्तेश्वर में एक अन्य पुल बनाया जाएगा. शाहजहांपुर के आगे यह एक्सप्रेसवे हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज तक जाएगा.

प्रोजेक्ट का श्रेय केवल मुख्यमंत्री कोः सतीश महाना

प्रदेश की औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने समाजवादी पार्टी के मुखिया के गंगा एक्सप्रेस- वे पर दिए गए बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि अखिलेश यादव के मुख्यमंत्री के मुंगेरीलाल के हसीन सपनों  की लोकोक्ति चरितार्थ होती जान पड़ती है. पहले वे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा पूर्ण हर कार्य को अपना पात्र है थे अब वे अपने कपोल कल्पना और दीवास्वपनों में अपनी बुआ जी को सम्मानित कर रहे हैं. गंगा एक्सप्रेस वे मुख्यमंत्री की दूरदृष्टि का परिणाम है. सतीश महाना ने कहा कि अखिलेश यादव किस गंगा एक्सप्रेसवे की बात कर रहे, वह समझ के पड़े हैं. उनको बताना चाहिए कि मायावती ने कौन से गंगा एक्सप्रेस-वे का  शिलान्यास किया था, वह कहां था, उनका एलायमेंट कहां हुआ. एक्सप्रेस-वे के जमीन का आवंटन कहां हुआ था.

 

अन्य खबरें