प्रयागराज : गंगा के जलस्तर में अचानक बढ़ोतरी, कई शिविरों में पहुंचा पानी, माघ मेले में खलल

Indrajeet kumar, Last updated: Tue, 11th Jan 2022, 11:32 PM IST
  • प्रयागराज में गंगा के जलस्तर में अचानक बढ़ोतरी हो गई है. जिसके बाद गंगा के किनारे बसाए गए की शिविरों में पानी पहुंच गया है. बढ़ते जलस्तर को देखते हुए कई शिविरों को हटाना भी पड़ सकता है. इन शिविरों में रहने वाले लोग काफी परेशान दिखे और दिन में अपना सामान बाहर करते दिखे. बढ़े जलस्तर से माघ मेले में भी खलल पड़ गई है.
प्रयागराज में गंगा के जलस्तर में अचानक बढ़ोतरी,

प्रयागराज. प्रयागराज में अचानक गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है. जिससे तट पर शिविरों में बसे लोगों के लिए काफी मुश्किलें हो गई है. गंगा के तट पर बसाए गए शिविरों में पानी घुस गए हैं. अगर इसी तरीके से गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ता रहा तो तट पर बसाए गए शिविरों को हटाना पड़ सकता है. काली मार्ग स्थित फुल नंबर 3 के पास शिविर में कई लोग रहते थे. शिविरों में पानी पहुंच जाने के कारण लोग दिन में परेशान होकर सामान बाहर करते दिखे.

काली मार्ग पर सागर के संत के शिविर में तैयारी रोकनी पड़ी. शिविर में पानी घुस चुका है और काली मार्ग पर भी पानी पहुंच गया है. पहले स्नान पर्व के लिए सिंचाई विभाग मेला क्षेत्र में गंगा के कगार को समतल करा रहा था. यहां भी समतल किया गया आधा हिस्सा जलमग्न हो चुका है. गंगा के बढ़ते जलस्तर को देखकर अब समतल हिस्से  को बचाने के लिए मिट्टी का बांध बनाया जा रहा है. मेला की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मंडल आयुक्त संजय गोयल और डीएम संजय कुमार खत्री पहुंचे. मंडलायुक्त और जिलाधिकारी ने मेला अधिकारी शेषमणि पांडे से बात भी की. निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने सिंचाई विभाग के इंजीनियरों से भी बढ़ते जलस्तर के बारे में भी बातचीत की.

प्रयागराज में बारिश बनी आफत, माघ मेला जाने के रास्ते और कैंप में भरा पानी

अधिकारियों सबसे ज्यादा डर मेला क्षेत्र में कटान शुरू होने का जताया है. सिंचाई विभाग के इंजीनियरों का कहना है कि बारिश का पानी है इसलिए जलस्तर बढ़ रहा है. इससे पहले 15 दिसंबर तक गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी के कारण मेले की तैयारी तेजी से नहीं हो पाई थी. सिंचाई विभाग का कहना है कि गंगा के साथ यमुना का भी जलस्तर बढ़ने से स्थिति ऐसी बनी है.

अन्य खबरें