माफिया के कब्जे से मुक्त जमीन पर बनेंगे गरीबों के मकान, 26 नवंबर को शिलान्यास करेंगे  CM योगी

Sumit Rajak, Last updated: Sat, 20th Nov 2021, 11:23 AM IST
  • माफिया अतीक अहमद के कब्जे से खाली कराई गई नजूल भूमि पर प्रयाग राज विकास प्राधिकरण में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फ्लैटों के निर्माण की योजना बनाई है. इन फ्लैटों का शिलान्यास 26 नवंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करगें. लूकरगंज में नजूल भूमि पर 76 फ्लैटों के निर्माण की योजना बनी. प्रत्येक फ्लैट का निर्माण साढ़े 4 लाख की लागत में होगा. जिसमें से 2 लाख लाभार्थी को देना पड़ेगा.
Uttar Pradesh chief minister Yogi Adityanath (File Photo)

प्रयागराज. माफिया अतीक अहमद के कब्जे से खाली कराई गई नजूल भूमि पर प्रयागराज विकास प्राधिकरण में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फ्लैटों के निर्माण की योजना बनाई है. इन फ्लैटों का शिलान्यास 26 नवंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कर सकते हैं. मुख्यमंत्री का 26 को प्रयागराज आने का कार्यक्रम संभावित है. 

ऑपरेशन माफिया के तहत पिछले साल लूकरगंज के करीब साढ़े 17 सौ स्क्वायर मीटर नजूल भूमि अतीक अहमद के कब्जे से पीडीए जिला और पुलिस प्रशासन की संयुक्त कार्रवाई में खाली कराई गई थी. प्राधिकरण द्वारा अब उसी भूमि पर 76 फ्लैटों के निर्माण की तैयारी की गई है. 15 नवंबर को शासन द्वारा यहां भूमि प्राधिकरण को दे दी गई. 17 नवंबर को मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली कमेटी ने इस प्रोजेक्ट को स्वीकृति भी दे दी. उधर,  प्राधिकरण ने फ्लैटों के निर्माण के लिए टेंडर निकाला है. जिसके जल्द फाइनल होने की उम्मीद है. फ्लैटों का निर्माण 4 फ्लोर में कराया जाएगा. प्रत्येक फ्लोर पर 19 फ्लैट बनाए जाएंगे. पात्रता के आधार पर लाभार्थियों को फ्लैटों का आवंटन किया जाएगा. 

घर बैठे रोडवेज बस टिकट होंगे बुक, IRCTC की तर्ज पर UPSRTC बना रहा एप

सचिव अजीत कुमार सिंह का कहना है कि प्रत्येक फ्लैट का निर्माण साढ़े चार लाख की लागत में होगा. 2 लाख लाभार्थी को देना पड़ेगा. ढाई लाख केंद्र और प्रदेश सरकारों द्वारा लाभार्थी को दिया जाएगा. उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा आवास शिलान्यास करने संबंधी कोई लिखित आदेश प्राप्त ना होने की बात कही. 

माफिया से खाली कराई अन्य जमीनों पर बनेगी आवासीय योजना 

शहर पश्चिमी विधानसभा क्षेत्र में माफिया के कब्जे से कई फ्लैटों को मुक्त कराया जा चुका है. उसमें एक प्लॉट पर गरीबों के लिए आवासीय योजना की तैयारी हो चुकी है. इसके अलावा कई और फ्लैटों पर भी प्रयागराज विकास प्राधिकरण की ओर से आवासीय योजना पर काम चल रहा है.

 

अन्य खबरें