डीएलएड की खाली सीटों पर सीधे एडमिशन, करीब 63 डायट कालेजों में करें आवेदन

Sumit Rajak, Last updated: Sat, 6th Nov 2021, 6:44 AM IST
  • डीएलएड-2021 में प्रवेश की स्थिति को देखते हुए डायट और निजी प्रशिक्षण संस्थानों में खाली रह गई सीटों को सीधे भर्ती का निर्णय लिया गया है.आनलाइन आवेदन करने वाले राज्य स्तर पर रक एक से 240154 तक के सभी अभ्यर्थियों को प्रथम चरण में प्रशिक्षण संस्थान का विकल्प चुनने का अवसर दिया गया था. प्रदेश के करीब 63 डायट कालेजों की सीटें नहीं भर सकीं है. प्रवेश की अंतिम तिथि 13 नवंबर निर्धारित की गई है.
प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ. डीएलएड-2021 में प्रवेश की स्थिति को देखते हुए डायट और निजी प्रशिक्षण संस्थानों में खाली रह गई सीटों को सीधे भर्ती का निर्णय लिया गया है. उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) सचिव संजय कुमार उपाध्याय ने सीधे प्रवेश लेने की प्रक्रिया को लेकर निर्देश दिए कि आठ नवंबर से 13 नवंबर के बीच पूरी हो जाएगीं. उन्होंने कहा है कि इस डीएलएड प्रवेश प्रक्रिया में वही अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे, जिन्होंने पहले से ही आनलाइन आवेदन किया था.

डीएलएड में प्रवेश होने के लिए आनलाइन आवेदन करने वाले राज्य स्तर पर रक एक से 2,40,154 तक के अभ्यर्थियों को पहला चरण में प्रशिक्षण संस्थान की तरफ से विकल्प चुनने का अवसर दिया गया था. जिससे  लेकर प्रयागराज और लखनऊ स्थित जिला प्रशिक्षण शिक्षण संस्थान की ही खाली सीटें भर सकीं.उत्तर प्रदेश के करीब 63 डायट कालेजों की सीटें नहीं  भर सकीं है. निजी संस्थानों की तो स्थिति  ओर भी चिंताजनक है. प्रदेश में बहुत सारे ऐसे कालेज हैं, जिसमें अभी तक कोई प्रवेश नहीं हुआ है. पीएनपी सचिव ने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया के दूसरे चरण में आरक्षित व विशेष आरक्षण श्रेणी के अलावा अभ्यर्थी उपलब्ध नहीं होंगें तो इस स्थिति में सीटों को शत प्रतिशत भरने के उद्देश्य से आरक्षण की खाली सीटों को अनारक्षित श्रेणी में परिवर्तित कर सीधे प्रवेश लिए जाने की कार्यवाही की जाएगी. अभ्यर्थी को अपने आनलाइन आवेदन पत्र और सभी शैक्षिक व आरक्षण संबंधी अभिलेखों के साथ प्रशिक्षण संस्थान में रिक्त सीटों के लिए आवेदन करना होगा.

बावरिया और कच्छा-बनियान गिरोह को लेकर UP पुलिस अलर्ट, मिला ये स्पेशल टास्क

सीधे प्रवेश की प्रकिया आठ नवंबर से प्रतिदिन सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक अभ्यर्थी आवेदन लिए जाएंगे. शाम चार से पांच बजे तक आवेदित अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट बनाकर नोटिस बोर्ड के जरिए साथ उन्हें दूरभाष या मैसेज के माध्यम से सूचित करने की जिम्मेदारी प्रशिक्षण संस्थान प्रबंधन की होगी. अभ्यर्थियों को प्रतिदिन वेबसाइट देखना होगा. साथ ही दिशा-निर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध है. प्रवेश की अंतिम तिथि 13 नवंबर निर्धारित की गई है. प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों की आनलाइन रिपोर्ट वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर सारा जानकारी ले सकते है.

 

अन्य खबरें