प्रयागराज-वाराणसी का 2 घंटे में होगा सफर, डबल लाइन पर स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें

Naveen Parmuwa, Last updated: Wed, 16th Feb 2022, 4:16 PM IST
  • प्रयागराज और वाराणसी के बीच रेल यात्रियों की यात्रा अब महज 2 घंटे में पूरी होगी. रेलवे द्वारा प्रयागराज और वाराणसी के बीच 150 करोड़ की लागत से डबल लाइन बिछाई जा रही है. जिससे ट्रेनें बिना किसी रुकावट के फुल स्पीड में चल सकेंगी.
फाइल फोटो

प्रयागराज. प्रयागराज और वाराणसी के बीच रेल यात्रियों का सफर अब और भी आरामदायक होने वाला है. इस रूट पर 150 करोड़ की लागत से डबल लाइन बिछाने का किया जा रहा है. ​अब इस रूट ट्रेनें पूरी रफ्तार से चल सकेंगी. प्रयागराज से वाराणसी के बीच 120 किमी का सफर महज 2 घंटे में पूरा हो सकेगा. रेलवे की ओर से इस प्रोजेक्ट को अंतिम रूप दे दिया है. 

बता दें कि विभिन्न राज्यों से श्रद्धालु यहां संगम नगरी गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती समेत पावन जल में स्नान करते पहुंचते हैं. इसके अलावा यहां धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करने के लिए भी हर वर्ष काफी संख्या में लोग पहुंचते हैं. प्रयागराज से वाराणसी के बीच की दूरी भले ही 120 किमी हो, लेकिन ट्रेन से सफर करने पर यह काफी अधिक दूरी लगती है. लेकिन, अब रेलवे दोहरीकरण परियोजना के तहत डबल लाइन बिछाई जाएगी, जिससे यात्रियों को काफी फायदा होगा. रेलवे की ओर से रामबाग-माधोसिंह रेलखंड के बीच डबल लाइन बिछाने के लिए 150 करोड़ का बजट आंवटित हुआ है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो नवंबर 2022 तक डबल लाइन बिछाने का कार्य पूरा होगा. इस प्रोजेक्ट के लिए इस बार पिंक बुक में 150 करोड़ रुपये आवंटित किया गया है. 

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, जयपुर-जोधपुर से मुंबई तक चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

गौरतलब है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे बनने के बाद प्रयागराज और गोरखपुर का जुड़ाव आसान होगा. इसके चलते हाईवे से करीब 80 किमी की दूरी भी कम हो जाएगी. वहीं, अब रेलवे के दोहरीकरण परियोजना के बाद ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ेंगी और समय भी कम हो जाएगा. ट्रेनें बिना रुकावट के अपने निर्धारित समय पर स्टेशनों पर पहुंच सकेंगी. वाराणसी प्रयागराज रेल परियोजना के लिए 150 करोड़ रुपये के बजट के अलावा घाघरा पर दो पुल और लालगंज आजमगढ़ रेल मार्ग के सर्वेक्षण के लिए भी बजट का प्रावधान किया गया है.

अन्य खबरें