UPTET 2021 आवेदन 7 अक्टूबर से, शिक्षक पात्रता परीक्षा 28 नवंबर, रिजल्ट 28 दिसंबर

Deepakshi Sharma, Last updated: Wed, 6th Oct 2021, 6:54 PM IST
  • यूपी सरकार ने UPTET 2021 का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) का ऑनलाइन आवेदन 7 अक्टूबर की दोपहर से शुरू होगा. अप्लाई की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है. परीक्षा 28 नवंबर को होगी जबकि रिजल्ट 28 दिसंबर को आएगा.
7 अक्टूबर से कर सकेंगे यूपी टीईटी के लिए आवेदन

प्रयागराज. 7 अक्टूबर यानी कल दोपहर से उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने वाले हैं. इसमें आवेदन करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है. वहीं, आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 26 अक्टूबर रखी गई है. ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जाने के बाद प्रिंट लेने की अंतिम तारीख 27 अक्टूबर है.

यूपी में अभी तक टीईटी प्रमाणपत्र 5 साल के लिए मान्य है. हर साल उम्मीदवारों को दबारा टीईटी परीक्षा को पास करना होता था. खुद केंद्रीय शिक्षा मंत्रायल की तरफ से टीईटी को आजीवन मान्य करने के लिए आधिकारिक घोषणा तक की थी. इसके बाद जाकर ही यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस फैसले को अपनी हरी झंडी दिखाई.

योगी सरकार ने दे दी राहुल, प्रियंका, भूपेश समेत पांच कांग्रेस नेताओं को लखीमपुर खीरी जाने की इजाजत

28 नवंबर को अध्यापक पात्रता परीक्षा 2021 का आयोजन होने वाला है. 28 दिसंबर को इसके परिणाम जारी होंगे. 2 पालियों में परीक्षा को रखा जाएगा. पहली 10 से 12:30 बजे तक प्राथमिक स्थर और दूसरी पाली 2:30 से 5 बजे तक जूनियर स्तर की परीक्षा होने वाला है. वैसे देखा जाए तो काफी लंबे वक्त से अभ्यर्थी इस परीक्षा का इंतजार कर रहे थे. 2019 में तो टीईटी परीक्षा के लिए 16.56 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करवाया था.

कांग्रेस का दावा, सीतापुर में बंद की गई इंटरनेट और फोन मैसेजिंग की सुविधा

51,000 पदों पर हो सकती है भर्ती

वहीं, यूपी सरकार बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों के लिए शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया दिसंबर महीने में शुरू कर सकती है. इस मामले में राजस्व परिषद के चेयरमैन की अध्यक्षता में बनी कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद ही खाली पदों की आखिरी संख्या तय हो सकेगी. प्रदेश सराकर की ओर से सुप्रीम कोर्ट में 51,112 खाली पदों का हलफनामा दायर किया था और साथ ही सरकार ने ट्वीट कर भर्ती का भी ऐलान किया था.

अन्य खबरें