प्रयागराज: हेडमास्टर के 390 पदों पर भर्ती के लिए पहली बार लिखित परीक्षा का आयोजन

ABHINAV AZAD, Last updated: Mon, 18th Oct 2021, 12:42 PM IST
  • हेडमास्टर के 390 पदों पर भर्ती के लिए पहली बार लिखित परीक्षा का आयोजन हुआ. रविवार को दो पालियों में इस परीक्षा का आयोजन किया गया.
(प्रतीकात्मक फोटो)

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश के 3049 सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में सहायक अध्यापकों के 1504 और हेडमास्टर के 390 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन हुआ. दरअसल, ऐसा पहली बार हुआ है जब हेडमास्टर पद के लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया हो. रविवार को यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई.

परीक्षार्थियों ने बताया कि पूछे गए प्रश्न उम्मीद के मुताबिक स्तरीय था. लेकिन अंग्रेजी और गणित के प्रश्नों को हल करने में अभ्यर्थियों को थोड़ी कठिनाई हुई. वहीं सामान्य ज्ञान के लगभग 40 प्रतिशत प्रश्न आरआरबी, एसएससी और टीजीटी-पीजीटी की परीक्षाओं में आए प्रश्नों का दोहराव था. परीक्षार्थियों ने बताया कि 21वां जलवायु सम्मेलन, मैन बुकर पुरस्कार आरआरबी और एसएससी के बाद यहां भी पूछे गए.

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए ऑफलाइन से ज्यादा तय किए गए ऑनलाइन केंद्र

बताते चलें कि प्रथम प्रश्नपत्र में सामान्य ज्ञान के 50 प्रश्न सभी के लिए अनिवार्य थे. इसके अलावा पेपर 100-100 प्रश्नों के पांच खंडों हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, सामाजिक विषय और विज्ञान/गणित में विभाजित था. स्नातक में लिए गए विषय के अनुसार किसी एक खंड को हल करना था. इस प्रकार 150 प्रश्नों का जवाब प्रत्येक अभ्यर्थी को देना था. मिली जानकारी के मुताबिक, एडेड जूनियर हाईस्कूलों में सहायक अध्यापक और प्रधानाध्यापक भर्ती के लिए रविवार को मंडल मुख्यालयों के 697 केंद्रों पर आयोजित परीक्षा में 80.38 प्रतिशत अभ्यर्थी शामिल हुए. परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों ने बताया कि सामान्य ज्ञान के लगभग 40 प्रतिशत प्रश्न आरआरबी, एसएससी और टीजीटी-पीजीटी की परीक्षाओं में आए प्रश्नों का दोहराव था.

अन्य खबरें