प्रयागराज में बनेगा देश का सबसे लंबा एलिवेटेड फ्लाईओवर, जल्द होगा निर्माण

ABHINAV AZAD, Last updated: Sat, 9th Oct 2021, 4:12 PM IST
  • 26.9 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड फ्लाईओवर बनने के बाद मुंबई और हावड़ा रूट की ट्रेनें लेट नहीं होगी. इस प्रोजेक्ट पर 3600 करोड़ रुपये की लागत अनुमानित है.
साल 2016 में तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने एलिवेटेड फ्लाईओवर बनाने की घोषणा की थी.

प्रयागराज. प्रयागराज-मुंबई और प्रयागराज-हावड़ा रूट पर ट्रेनें अक्सर फंस जाती हैं. लेकिन अब अच्छी खबर है. सब कुछ अगर योजना के मुताबिक रहा तो आने वाले दिनों में यह समस्या खत्म हो जाएगी. दरअसल, ट्रेनों को बिना किसी रूकावट गुजारने के लिए 26.9 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड फ्लाईओवर पर काम किया जा रहा है. बता दें कि यह भारत में सबसे लंबा एलिवेटेड रेल फ्लाईओवर होगा. जहां मुंबई रूट की ट्रेनें ऊपर-ऊपर गुजरेंगी तो वहीं हावड़ा रूट की ट्रेनें नीचे-नीचे गुजरेंगी.

26.9 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड फ्लाईओवर बनने के बाद दोनों रूटों की ट्रेनें एक दूसरे को क्रॉस नहीं करेंगी. बताया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट पर तकरीबन 3600 करोड़ रुपये की लागत अनुमानित है. इसकी स्वीकृति के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) रेलवे बोर्ड को भेजा गया है. बताते चलें कि प्रयागराज से गुजरा दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग देश में सबसे व्यस्त रेल मार्गों में एक है. नैनी में मुंबई रूट से आने वाली ट्रेनें क्रॉस करती हैं. इसलिए अक्सर यहां ट्रेनें फंसती हैं और घंटों लेट होती है.

UPPSC PCS Admit Card 2021: यूपीपीएससी पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, ऐसे डाउनलोड करें

मौजूदा वक्त में मुंबई रूट की ट्रेनों को वाराणसी जाने के लिए प्रयागराज जंक्शन से घूमना पड़ता है, इसमें आधे से एक घंटा समय अधिक लगता है. इसी के मद्देनजर साल 2016 में तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने यमुनापार में 26.9 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड फ्लाईओवर बनाने की घोषणा की थी. बता दें कि मुंबई रेल रूट पर इरादतगंज से यह फ्लाईओवर शुरू होगा और गंगा नदी को पार कर झूंसी-वाराणसी रेलमार्ग पर कुआंडीह तक पहुंचेगा. मुंबई से वाराणसी की तरफ जाने वाली ट्रेनों को प्रयागराज आने की जरूरत नहीं होगी. वह फ्लाईओवर से ही पार हो जाएंगी.

अन्य खबरें