Sakat Chauth 2022: सकट चौथ पर बन रहा सिद्धि योग, जानें चंद्रोदय का समय और पूजा विधि

Pallawi Kumari, Last updated: Fri, 21st Jan 2022, 8:08 PM IST
  • सकट चौथ पर भगवान श्री गणेश की पूजा अराधना की जाती है. इस दिन महिलाएं संतान प्राप्ति और संतान के सुखों के लिए व्रत रखती हैं. इस बार सकट चौथ पर सिद्धि योग बन रहा, जो बेहद खास है. आइये जानते हैं इस दिन चंद्रोदय का समय और इसकी पूजा विधि.
सकट चौथ 

हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल सकट चौथ का व्रत माघ महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को होता है. इस बार सकट चतुर्थी का व्रत 21 जनवरी को रखा जाएगा. सकट चतर्थी को संकष्टी चतुर्थी, तिलकुट, माघ चतुर्थी जैसे अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है. इस दिन भगवान गणेश की विशेष पूजा की जाती है और व्रत रखा जाता है. कहा जाता है कि इस व्रत को करने से संतान सुख की प्राप्ति होती है और घर पर सुख-समृद्धि का वास होता है. साथ ही जो माताएं इस व्रत को रखती हैं उनके संतान को किसी तरह का कष्ट नहीं होता है.

बन रहा ये खास योग- ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस साल सकट चौथ का व्रत कई मायनों में खास है. इस बार शुक्रवार को पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र होने से सिद्धि योग बन रहा है. साथ ही शोभन योग भी लग रहा है. इन खास योग में पूजा करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है. पंचांग गणना के अनुसार चतुर्थी तिथि 21 जनवरी को सुबह 8:52 बजे से शुरू होगी और 22 जनवरी को सुबह 9:14 बजे तक रहेगी. 21 जनवरी को 03:05 तक सिद्धि योग रहेगा. इसके बाद शोभन योग लग जाएगा. दोनों ही योग गणेश जी की पूजा के लिए शुभ है.

तिजोरी में भूलकर भी न रखें ये चीजें, पैसों की तंगी से हो जाएंगे परेशान

चंद्रोदय का समय-सकट चौथ पर चंद्रोदय मुहूर्त का खास महत्व होता है. क्योंकि चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद ही व्रत का पारण किया जाता है और इसके बाद ही पूजा सफल मानी जाती है.  21 जनवरी को रात 9 बजे के करीब चंद्रोदय होगा. हालांकि अलग-अलग शहरों में चंद्रोदय के समय में कुछ मिनट का अंतर हो सकता है.

सकट चौथ पूजा विधि- इस दिन सुबह उठकर स्नान करें और लाल या पीले रंग के कपड़े पहनें. घर के मंदिर में दीपक जलाकर व्रत का संकल्प लें और लाल रंग के आसन पर गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करें. फिर उनका तिलक करें फूल चढ़ाएं और घी का दीप और धूप जलाएं. भगवान को फल मिष्ठान का भोग लगाएं. गणेश जी को 21 दूर्वा चढ़ाएं और अंत में आरती करें.

Video: कुत्ते के साथ ऐसी नकल कर रहा था छोटा बच्चा, लोग बोले- बेस्ट फ्रेंड

अन्य खबरें