बघेल सरकार का फैसला- छत्तीसगढ़ में 5 दिन काम, 2 दिन आराम करेंगे सरकारी कर्मचारी

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Wed, 2nd Feb 2022, 6:41 PM IST
  • छत्तीसगढ़ सरकार ने सरकारी कार्यालयों में पांच दिन काम करने की अधिसूचना जारी कर दी है. जिसके बाद अब सभी शनिवार को सरकारी कार्यालयों में छुट्टी रहेगी. इसके साथ ही सरकार ने कार्यालयों में काम करने के समय को आधा घंटा बढ़ा दिया है.
बघेल सरकार का फैसला- छत्तीसगढ़ में अब पांच दिन काम, दो दिन आराम करेंगे सरकारी कर्मचारी

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार ने सरकारी कार्यालयों में सप्ताह में केवल पांच दिन काम करने की अधिसूचना को जारी कर दिया है. इसके जारी होने के बाद सरकारी कार्यालयों में अब शनिवार और रविवार को छुट्टी रहेगी. छत्तीसगढ़ सरकार ने साप्ताहिक छुट्टी को बढ़ाने के साथ रोजाना के कार्य करने के समय को आधा घंटा बढ़ा दिया है. वहीं इस अधिनियम को इसी शनिवार यानि 5 फरवरी से शुरू किया जा रहा है. सप्ताह में पांच दिन काम करने को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश भघेल ने 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर घोषणा की थी.

सीएम बघेल के घोषणा के एक सप्ताह बाद ही सामान्य प्रशासन विभाग ने सरकारी कार्यालयों में पांच दिन काम करने की अधिसूचना जारी कर दी है. इस अधिसूचना को  संयुक्त सचिव संजय अग्रवाल ने जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि शासकीय कर्मचारियों कि कार्य क्षमता को और उत्पादकता बढ़ें के लिए सभी शनिवार को अवकाश घोषित किया जा रहा है. साथ ही सरकारी कार्यालयों का समय समय सुबह 10 बजे से शाम 5.30 बजे तक निर्धारित किया जा रहा है.

छत्तीसगढ़: शादी की रस्म के दौरान दुल्हन ने दिया बच्चे को जन्म, अब दोगुनी खुशी मना रहा परिवार

इससे पहले सरकारी कार्यालयों में महीने के दूसरे और तीसरे शनिवार को अवकाश होता था. वहीं यहां पर काम करने का समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक था. सप्ताह में अब केवल पांच दिन काम करने का अधिनियम जारी होने के बाद कर्मचारी संगठनों ने इसे बड़ी राहत बताया है. साथ ही कर्मचारी नेताओं का कहना है कि इस आदेश से बड़ी राहत मिली है. यह सुविधा कई दशकों से केंद्रीय कर्मचारियों को मिल रही थी. साथ ही कहा कि कार्यालय में आधे घंटे के लिए काम का जो समय बढ़ाया गया है, उससे फर्क नहीं पड़ेगा.

अन्य खबरें