रायपुर में बनेगा इंडिया गेट अमर जवान ज्योति जैसा स्मारक, 3 फरवरी को राहुल गांधी करेंगे भूमि पूजन

Somya Sri, Last updated: Sun, 30th Jan 2022, 1:28 PM IST
  • छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल ने शहीद जवानों के सम्मान में इंडिया गेट के अमर जवान ज्योति जैसा रायपुर में स्मारक बनाने का ऐलान किया है. वहीं कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी इस स्मारक का भूमि पूजन 3 फरवरी को करेंगे.
कांग्रेस नेता राहुल गांधी (फाइल फोटो)

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजधानी रायपुर में शहीद जवानों की शहादत के सम्मान में स्मारक बनाने का ऐलान किया है. यह स्मारक इंडिया गेट के अमर जवान ज्योति ज्वाला की तर्ज पर बनेगा. भूपेश बघेल ने कहा कि कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी इस स्मारक का भूमि पूजन 3 फरवरी को करेंगे. बता दें कि हाल ही में अमर जवान ज्योति को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में मिला दिया गया था. जिसके बाद से कांग्रेस केंद्र सरकार पर हमलावर है.

वहीं अमर जवान ज्योति के विलय पर बघेल ने कहा , " इससे हमारी भावनाओं को ठेस पहुंची है, लेकिन अब रायपुर में शहीदों के सम्मान में छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति की ज्योति जलाई जाएगी." उन्होंने कहा, " शहीदों के सम्मान में यहां के माणा क्षेत्र में छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की चौथी बटालियन के परिसर में 'छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति' नाम का स्मारक बनाया जाएगा. जिससे स्मारक की ज्योति लगातार जलती रहेगी. "

Video: एक्शन हीरो बनकर छोटे से चूहे ने सांप को चखाया मजा, उछल-उछल कर मारी लात

सीएम ने कहा ,"कांग्रेस उन लोगों की पार्टी रही है जो बलिदान देते हैं और बलिदान का सम्मान करना जानते हैं. इतिहास में यह स्पष्ट है कि कोई भी समाज जो अपने शहीदों का सम्मान नहीं करता है, उनके बलिदानों की यादों को संजोता नहीं है और उनके स्मारकों का अपमान करता है, ऐसा समाज नष्ट हो जाता है."सीएम ने आगे कहा "हम छत्तीसगढ़ के उन बहादुरों की शहादत का सम्मान करेंगे, जिन्होंने देश के किसी भी हिस्से में देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी."

वहीं एक सरकारी अधिकारी ने कहा, " राहुल गांधी ग्रामीण क्षेत्रों के भूमिहीन मजदूरों के लिए 'राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना' नाम की वित्तीय सहायता योजना शुरू करने के लिए 3 फरवरी को राज्य की राजधानी का दौरा करने वाले हैं." उन्होंने कहा, " योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में पंजीकृत मजदूरों, जिनके पास कृषि भूमि नहीं है उन्हें प्रति वर्ष 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी. वहीं राहुल गांधी 3 फरवरी को रायपुर में इंडिया गेट जैसा अमर जवान ज्योति स्मारक का भूमि पूजन करेंगे.

अन्य खबरें