छत्तीसगढ़ में फिर मौसम ने ली करवट, इन इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी

Komal Sultaniya, Last updated: Sun, 20th Feb 2022, 9:45 PM IST
  • छत्तीसगढ़ में हवाओं की रुख बदल ली है. हवाओं की दिशा बदलने से आसमान में फिर बादल छा गए हैं. मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ स्थानों पर रविवार को हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की आसंका जताई है.
छत्तीसगढ़ में फिर मौसम ने ली करवट, इन इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी  (प्रतीकात्मक फोटो)

रायपुर. छत्तीसगढ़ में हवाओं की रुख बदल ली है. हवाओं की दिशा बदलने से आसमान में फिर बादल छा गए हैं. मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ स्थानों पर रविवार को हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की आसंका जताई है. मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर से पश्चिम हवा और बंगाल की खाड़ी से नमीयुक्त गरम हवा दक्षिण से आ रही है. हवा का संगम क्षेत्र छत्तीसगढ़ बनने की वजह से मौसम में बदलाव आया है.

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश के मौसम में बदलाव हुआ है. 20 फरवरी को अरब सागर से पश्चिमी हवा और बंगाल की खाड़ी से नमीयुक्त गरम हवा दक्षिण से आने के कारण हवा का संगम क्षेत्र छत्तीसगढ़ में बनने की संभावना है. इसके प्रभाव से रविवार को मध्य छत्तीसगढ़ यानी रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव सहित बस्तर संभाग के उत्तरी भाग में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. इस दौरान प्रदेश में अधिकतम तापमान में गिरावट और न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने की संभावना है.

उत्तराखंड में बारिश-बर्फबारी का अलर्ट, 22 और 23 फरवरी को इन जिलों में मौसम खराब

छत्तीसगढ़ के मध्य-उत्तर क्षेत्रों में शनिवार को बादलों में सूर्य देवता की लुका छिपी देखने को मिली. दोपहर के बाद शाम को बादल छा गए. शाम को ठंडी हवाएं भी चली. शनिवार को प्रदेश के किसी भी जिले में बरसात की खबर नहीं है. वहीं देर रात से रविवार शाम तक बरसात होने की संभावना है. इधर मौसम में बदलाव आने से किसानों की चिंता बढ़ गई है. बादल छाने की वजह से फसल को नुकसान होगा. जिसकी वजह से फसलों में कीट व्याधि का प्रकोप भी बढ़ेगा.

अन्य खबरें