छत्तीसगढ़ के 15 नगर निकायों पर मतदान आज, 23 दिसंबर को होगी वोटों की गिनती

Haimendra Singh, Last updated: Mon, 20th Dec 2021, 11:16 AM IST
  • छतीसगढ़ नगर निकाय के चुनाव में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के गृह जिले दुर्ग में भी तीन नगर निगम और एक नगर परिषद के लिए मतदान हो रहा है. 15 सीटों पर हो रहे इस मतदान में 1,393 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं.
छतीसगढ़ नगर निकाय चुनाव.( सांकेतिक फोटो)

रायपुर.(एजेंसी). छत्तीसगढ़ के चार नगर निगम सहित 15 नगर निकायों पर आज यानि सोमवार को मतदान हो रहे है. इसके साथ ही विभिन्न नगर निकायों के 15 वार्ड में उपचुनाव को लेकर भी वोटिंग हो रही है. 23 दिसंबर यानि गुरुवार को मतगणना होगी. सबकी निगाहें नगर निगम चुनाव पर टिकी हुई है क्योकि इस चुनाव में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के गृह जिले दुर्ग में भी तीन नगर निगम और एक नगर परिषद के लिए मतदान हो रही है. इस चुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों के अलावा कई निर्दलीय और बागी उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में हैं.

नगर निगम चुनाव में बिरगांव (रायपुर जिला), भिलाई (दुर्ग), रिसाली (दुर्ग) और भिलाई-चारौदा (दुर्ग) की सीटों पर मतदान हो रहा है तो वहीं पांच नगरपालिका परिषद खैरागढ़ (राजनांदगांव), बैकुंठपुर (कोरिया), शिवपुरचर्चा (कोरिया), सारंगढ़ (रायगढ़) और जमुल (दुर्ग) पर भी लगातार वोटिंग हो रही है. इस चुनाव में छह नगर पंचायतें भैरमगढ़ (बीजापुर), भोपालपट्टनम (बीजापुर), नरहरपुर (कांकेर), मारो (बेमेतरा), प्रेम नगर (सूरजपुर) और कोंटा (सुकमा) पर भी मतदान होना है. नगर निगम चुनाव मतपत्रों के माध्यम से कराया जा रहा है. शहरी निकायों के चुनाव और उपचुनाव के लिए 1,393 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं. अधिकारी ने कहा कि 4,00,219 पुरुष, 4,03,918 महिलाएं और 50 थर्ड जेंडर सहित कुल 8,04,187 योग्य मतदाता हैं.

छत्तीसगढ़ कांग्रेस के दिग्गज नेता रमेश वल्यार्णी का 51 साल की उम्र में निधन, शोक

राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा, कि सोमवार को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक होने वाले मतदान के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है. कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान दल अपने गंतव्य पर पहुंचने में जुट गए हैं. कोरोना के नए वेरियट ओमिक्रोन को देखते हुए कोविड​​-19 गाइडलाइंस का पालन कराया जा रहा है. इसके अलावा मतदान केंद्रों पर स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा भारी सुरक्षा बल को तैनाती किया गया है.

अन्य खबरें