Video: सांप को मुंह से सांस दे कर युवक ने बचाई जान, वीडियो देखर सिहर उठेंगे आप

Smart News Team, Last updated: Fri, 3rd Dec 2021, 2:10 PM IST
  • छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर के रहने वाले सत्यम द्विवेदी ने हाल ही में ऐसा कारनामा किया है, जिसे सुनकर हर कोई हैरान है. उन्होंने मरते हुए सांप को सीपीआर (कार्डियो पल्मोनरी रिससिटैशन) देकर उसकी जान बचाई.सत्यम द्विवेदी जहरीले सांपों को पूरी निडरता के साथ आसानी से अपने कब्जे में ले लेता है. सत्यम द्विवेदी को लोग स्नेक मैन कह कर भी पुकारते है.
सत्यम ने इंसानों को बचाने वाली सीपीआर तकनीक का इस्तेमाल कर सांप की जान बचाई

रायपुर. आज के दौर में जहां इंसान, इंसान का ही दुश्मन है तो जानवरों की तो बात ही छोड़िए. लेकिन इन सबसे परे एक ऐसा शख्स है जिसे जानवरों के प्रति खास प्रेम है. इस शख्स ने मानवता का सबसे अच्छा उदाहरण पेश किया है. इसका नाम सत्यम द्विवेदी है, जो छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर के रहने वाला है. सत्यम द्विवेदी ने हाल ही में ऐसा कारनामा किया है, जिसे सुनकर हर कोई हैरान है. दरअसल, उन्होंने मरते हुए सांप को सीपीआर (कार्डियो पल्मोनरी रिससिटैशन) देकर उसकी जान बचाई है.

सांपों का नाम सुनकर लोग सिहर उठते हैं, सत्यम द्विवेदी जहरीले सांपों को पूरी निडरता के साथ आसानी से अपने कब्जे में ले लेता है. सत्यम द्विवेदी को लोग स्नेक मैन कह कर भी पुकारते है. जानकारी के मुताबिक कुछ दिन पहले सत्यम ने इंसानों को बचाने वाली सीपीआर तकनीक का इस्तेमाल कर सांप की जान बचाई . जानकारी के मुताबिक जिस सांप की जान बचाई गई है उसकी स्थिति देखकर पशु चिकित्सालय के डॉक्टर ने भी बचने की कोई गुंजाइश नहीं बताई थी.

जानकारी के मुताबिक कुछ दिन पहले लोहे के मोटे रोड से किसे ने सांप को मारकर घायल कर दिया था. सांप अंतिम सांस ले रहा था. इसकी जानकारी मिलते ही स्नेक मैन सत्यम उसे पशु चिकित्सालय ले गया. उसकी हालत देखकर डॉक्टर ने कहा कि सांप की जान बचाना मुश्किल है. सांप काफी बुरी तरह घायल हो चुका है. जिसके बाद सत्यम ने सीपीआर तकनीक का इस्तेमाल कर सांप अपने मुंह से सांस दी तो सांप पूछ खिलाने लगा. कुछ देर बाद सांप की हलचल तेज हो गई और वह चलने लगा. जब सांप की हालत सामान्य हो गई तो उसे दूर जंगल में छोड़ दिया गया. बता दें कि सत्यम ने अबतक दो हजार 500 से अधिक सांपों को इंसानों के बीच से सुरक्षित निकाला है और 50 से अधिक सांपों को जीवनदान दिया है.

अन्य खबरें