CGBSE Exam: छत्तीसगढ़ 12वीं बोर्ड परीक्षा का पहला पेपर कल, जान लें ये जरूरी नियम

Naveen Kumar, Last updated: Tue, 1st Mar 2022, 3:57 PM IST
  • छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं की परीक्षा कोरोना प्रोटोकॉल के साथ 2 मार्च से ऑफलाइन मोड में आयोजित होगी. छत्तीसगढ़ 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए कई दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.
फाइल फोटो

रायपुर. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CGBSE 12th Exam 2022) कक्षा 12वीं की परीक्षा 2 मार्च से शुरू होगी. छत्तीसगढ़ 12वीं बोर्ड की परीक्षा कोरोना प्रोटोकॉल के साथ ऑफलाइन मोड में आयोजित होगी. बोर्ड की ओर से परीक्षा के आयोजन को लेकर सभी तैया​रियां कर ली गई हैं. 12वीं बोर्ड की सभी परीक्षा एक ही पाली में सुबह 9 बजे से दोपहर 12:15 बजे तक आयोजित होगी. छात्रों को सुबह 9 बजे तक परीक्षा स्थल पर पहुंचना होगा. छत्तीसगढ़ 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए कई दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. ऐसे में विद्यार्थियों को इन नियमों को जानना बेहद जरूरी हैं.

छत्तीसगढ़ 12वीं बोर्ड की परीक्षा सुबह 9 बजे शुरू होगी. प्रश्न पत्र सुबह 9:05 बजे वितरित किए जाएंगे. प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए विद्यार्थियों को 10 मिनट का समय दिया जाएगा. वे सुबह 9:15 बजे से पेपर हल करना शुरू कर सकते हैं. 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- cgbse.nic.in से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

अब 12वीं के बाद फ्री में होगी लॉ की पढ़ाई, जानें झारखंड सरकार की खास योजना

इसके अलावा परीक्षा केंद्र पर छात्रों को फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा. साथ ही हैंड सैनिटाइजर भी जरूरी होगा. इसके अलावा एडमिट कार्ड पर लिखित कोविड दिशानिर्देशों का पालन करें. छात्रों को परीक्षा हॉल में किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं है. परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते समय छात्रों की तलाशी ली जाएगी. उम्मीदवारों को रिपोर्टिंग समय से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा. प्रश्नों के उत्तर देने से पहले, प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका पर सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें. परीक्षा केंद्र में प्रतिबंधित वस्तुओं में मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, हेडफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट शामिल हैं.

अन्य खबरें