छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल का बड़ा फैसला, 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में नहीं जुड़ेंगे असाइनमेंट के नंबर

ABHINAV AZAD, Last updated: Sat, 6th Nov 2021, 12:44 PM IST
  • छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल इस साल दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा में असाइनमेंट के नंबर नहीं जोड़ेगा. जबकि बोर्ड इस साल बच्चों के लिए छह असाइनमेंट जारी करेगा.
(प्रतीकात्मक फोटो)

रायपुर. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, इस साल दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा में असाइनमेंट के नंबर नहीं जोड़े जाएंगे. पिछले साल छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से 6 असाइनमेंट जारी किए गए थे, जिनमें से 3 असाइनमेंट करने वालों को आंतरिक मूल्यांकन के रूप में अंक प्रदान किए गए थे. कोरोना संक्रमण की वजह से छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षार्थियों को राहत देने के मकसद से यह फैसला लिया था.

मिली जानकारी के मुताबिक, छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल बच्चों के लिए छह असाइनमेंट जारी करेगा. इसके तहत होम असाइनमेंट माह-सितंबर 2021 से फरवरी 2022 तक बच्चों को दिए जाएंगे. बताते चलें कि इस साल असाइनमेंट करना तो जरूरी है, लेकिन इसके अंक अभी जुड़ेंगे या नहीं इसका फैसला नहीं हो पाया है. इस साल 10वीं में 3 लाख 90 हजार शामिल होंगे. जबकि 2वीं में 2 लाख 92 हजार नियमित परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. इस साल बोर्ड परीक्षाएं मार्च में ही शुरू होंगी और अपने निर्धारित समय तक अप्रैल में खत्म हो जाएंगी. हालांकि पिछले साल की तरह इस साल भी सिलेबस में 30% की कटौती के आधार पर ही मूल्यांकन किया जाएगा.

छत्तीसगढ़: दिवाली पर किसानों को 1500 करोड़ का तोहफा, गोबर बेचने वालों की हुई 10 करोड़ कमाई

बताते चलें कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षा 2021-22 की तैयारी अभी से शुरू कर दी है. मंडल जल्द ही इसके लिए संभावित परीक्षा की तारीख भी जारी करने की तैयारी में है. ऐसा माना जा रहा है कि 10वीं-12वीं की परीक्षाएं मार्च के पहले सप्ताह शुरू होंगी. साथ ही बताते चलें कि छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की ओर से आयोजित दसवीं और बारहवीं मुख्य और अवसर परीक्षा वर्ष 2022 में शामिल होने के लिए प्रवेश प्रारंभ हो चुका है. प्रवेश की अंतिम सूची 15 नवंबर, 2021 तक निर्धारित है. छात्र-छात्राएं अपने जिले में निर्धारित अध्ययन केंद्रों से परीक्षा आवेदन फार्म प्राप्त कर सकते हैं.

अन्य खबरें