छत्तीसगढ़ बना देश का सबसे स्वच्छ राज्य, राष्ट्रपति कोविंद ने CM बघेल को दिया स्वच्छता अवॉर्ड

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Sat, 20th Nov 2021, 4:32 PM IST
  • नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आयोजित स्वच्छ अमृत महोत्सव कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को स्वच्छता अवार्ड दिया. सभी राज्यों की सूची में स्वच्छता के लिहाज से सबसे बेहतर प्रदर्शन करने के लिए यह राष्ट्रीय सम्मान छत्तीसगढ़ को दिया गया है. 
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सूबे के सीएम बघेल को थमाया सबसे स्वच्छ राज्य छत्तीसगढ़ के लिए राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मान

रायपुर. छत्तीसगढ़ देश का सबसे स्वच्छ राज्य बन गया है. नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित स्वच्छ अमृत महोत्सव कार्यक्रम में सूबे को यह सम्मान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा दिया गया है. देश भर के सभी राज्यों की सूची में स्वच्छता को लिहाज से सबसे अव्वल प्रदर्शन करने पर राष्ट्रपति ने स्वच्छता का राष्ट्रीय पुरष्कार अपने हाथों कार्यक्रम के दौरान छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को दिया है.

स्वच्छ अमृत महोत्सव कार्यक्रम के दौरान दिया जाने वाला यह सम्मान सूबे के 67 नगरीय निकायों को विभिन्न श्रेणियों में बेहतर दर्शन के लिए दिया गया है. इस मौके पर भारत सरकार के आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी, राज्य मंत्री कौशल किशोर व अन्य भी मौजूद रहे.

CM भूपेश बघेल ने सरपंचों का मानदेय बढ़ाया, जिला पंचायत अध्यक्ष को नई गाड़ी

राष्ट्रपति कोविंद के हाथों राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मान हासिल करने के बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ ने लगातार तीसरे साल स्वच्छतम राज्य का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है जिसका श्रेय छत्तीसगढ़ के पौने तीन करोड़ लोगों को खासकर राज्य की महिलाओं को जाता है. जिन्होंने शहरों से लेकर गांवों तक स्वच्छता की एक नयी संस्कृति का निर्माण किया है.

बता दें कि राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मान हर साल भारत सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा देश के शहरों सभी व राज्यों का स्वच्छ सर्वेक्षण कराकर और इनसे संबधित उपलब्ध आकड़ो का आकलन करके दिया जाता है. जिसमें मुख्य रूप से घर-घर से कचरा एकत्रीकरण, कचरे का वैज्ञानिक रीति से निपटान, खुले में शौच मुक्त शहर, कचरा मुक्त शहर अन्य पहलुओं व नागरिकों के फीडबैक भी शामिल किए जाते हैं. और इसी में अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्यों व शहरों की रैंकिंग जारी की जाती है. इस रैंकिंग में अव्वल प्रदर्शन करने वाले राज्यों तथा शहरों को पुरस्कृत किया जाता है.

अन्य खबरें