छत्तीसगढ़: इस गांव में सालों से नहीं मनाई गई होली, ये है वजह

Pratima Singh, Published on: Mon, 7th Mar 2022, 8:58 PM IST
इस गांव में सालों से नहीं मनाई गई होली

रायपुर: रंगो का त्योहार होली इस साल होली 18 मार्च 2022 को मनाई जाएगी. होली का त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं, जिसे सुनकर आपको काफी हैरानी होगी. जी हां, आज हम एक ऐसे गांव के बारे में बताने वाले हैं, जहां कई सालों से होली त्योहार को नहीं मनाया जा रहा है. साथ ही यहां होलिका का दहन भी नहीं किया जाता है. तो चलिए जानते हैं इसकी पूरी कहानी के बारे में कि आखिर यहां के लोग ऐसा क्यों करते हैं.

दरअसल, ये कहानी छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में स्थित है एक गांव गोड़पेंड्री की है, जहां बरसों से लोग, न तो होली मनाते हैं और ना ही तो होलिका दहन करते हैं. लोगों क कहना है कि गांव के बुजुर्गों ने सालों पहले यह फैसला लिया था कि अब से इस गांव में होलिका दहन नहीं होगा और ना ही कभी होली खेली जाएगी. वो फैसला आज भी गांव के लोग मानते है और होली पर्व से परहेज करते हैं.

Gold Silver Rate: 7 मार्च को रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, बस्तर में सोना-चांदी के दाम स्थिर

खबरों की मानें तो, गांव के कई लोगों ने बताया कि बरसों पहले गांव में होलिका दहन के दिन दो पक्षों के बीच जमकर झड़प हो गई और देखते ही देखते इस लड़ाई ने रौद्र रूप ले लिया था. झगड़े के दौरान होलिका में एक शख्स को जिंदा जलाने की कोशिश की गई थी, जिसे देखकर लोग बेहद डर गए और गांव के बुजुर्गों ने आपस में बैठक की. इसमें ये फैसला लिया गया कि इस घट

अन्य खबरें