रायपुर: सरकारी स्कूलों में एक से लेकर 8 तक के बच्चे पढ़ेंगे भारतीय संविधान, CM बघेल ने दिया आदेश

Haimendra Singh, Last updated: Sat, 6th Nov 2021, 12:45 PM IST
  • छतीसगढ़ के सरकारी स्कूलों के कक्षा एक से लेकर 8 तक बच्चे इस साल सत्र 2021-22 में भारत के संविधान को पढ़ेंगे. इसके पीछे सरकार का मानना है कि बच्चे देश के निर्माण करता है, तो उन्हें अपने देश के संविधान बचपन से होनी चाहिए.
छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल.( फाइल फोटो )

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार(Chhattisgarh government) ने कक्षा पहली से लेकर आठवीं तक के पाठ्यक्रम में बदलाव किया है. राज्य के सरकारी स्कूल में बच्चें भारत के संविधान और देश के महानपुरुषों के में पढ़ेंगे. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल(Bhupesh Baghel) के निर्देशों के बाद शिक्षा विभाग ने पाठ्यक्रम में बदलाव करते हुए नई किताबों को विद्यालय तक पहुंचा दिया है. मिली जानकारी के अनुसार, पहली से लेकर कक्षा 5 के बच्चे भारतीय का संविधान(Indian constitution) के बारे पढ़ेंगे तो वही 6वीं से लेकर 8वीं तक के बच्चे संविधान की प्रस्तावना यानि हम भारत के लोग के आधार पर शिक्षा ग्रहण करेंगे. यह पहला मौका होगा, जब प्राथमिक स्तर पर बच्चों को संविधान का ज्ञान दिया जाएगा.

सरकार के निर्देशों के बाद राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने पुस्तकों की छपाई कराने के बाद सरकारी स्कूलों को भेज दिया है. नए किताबों को प्रयोग 2021-22 सेशन में हो जाएगा. संबिधान की शिक्षा के पीछे सरकार का तर्क है कि भारत का संविधान हमारे लोकतंत्र के संचालन का आधार है यह संविधान शासन प्रशासन ही नहीं अपूर्ति प्रत्येक भारतीय के प्रति कर्तव्यों का मार्गदर्शन भी है. संविधान पुस्तक में बच्चों को भारतीय संविधान की प्रस्तावना संविधान निर्माण मौलिक अधिकार मौलिक कर्तव्य नीति निदेशक तत्व आदि से अवगत कराया जाएगा.

VIDEO: Goverdhan Pooja में कोड़े खाते रहे CM भूपेश बघेल, इधर ढोल नगाड़े बजते रहे, जानिए वजह

राजनेताओं और वीरों की गाथा पढ़ेंगे बच्चे

नए किताबों में बच्चें देश के राजनेताओं और वीर के बारे में पढ़ेंगे. कक्षा 7 के हिंदी और संस्कृत पाठ्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी, पंडित जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, अटल बिहारी वाजपेई और पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सहित पूर्व राष्ट्रपति डॉ राधाकृष्णन से बारे में जानकारी दी जाएगी.

अन्य खबरें