छत्तीसगढ़ में सरकारी टीचर बनने का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Tue, 16th Nov 2021, 4:39 PM IST
  • अगर आप सरकारी टीचर बनने की तैयारी में जुटे हैं तो छत्तीसगढ़ सरकार बम्पर भर्ती लेकर आयी है. एजुकेशन सेक्टर में करियर तलाश रहे युवा बड़ी संख्या में इन पदों के लिए आवेदन भी कर रहे हैं आप भी जान लें कहां कितनी है पदो की संख्या और कैसे आनलाइन आवेदन करके इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं.
प्रतीकात्मक फोटो

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार राज्य के जिलों में ब्लॉकवार स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल व महंत जगन्नाथ दास शासकीय इंग्लिश स्कूल खोलने की तैयारी कर रही है. इन्हीं इंग्लिश मीडियम स्कूलों में सरकारी टीचरों की तैनाती के लिए बंपर भर्ती निकली हैं. इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी बड़ी संख्या में आनलाइन आवेदन कर रहे हैं. शासन की तरफ से आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 नवंबर निर्धारित की गई है. आवेदन गूगल फार्म लिंक के जरिए स्वीकार की जा रही है. दरअसल इस भर्ती के जरिए सरकारी टीचरों की नियुक्ति संविदा पर की जा रही है.

सूबे के मुंगेली जिले में स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मिडियम स्कूल, पथरिया का संचालन किया जा रहा है. जिनमें विभिन्न विषयों के टीचर समेत कई अन्य पदों पर तैनाती के लिए शासन की तरफ से विज्ञप्ति जारी की गई है. इसकेे आलावा इसी जिले के लोरमी ब्लाक में महंत जगन्नाथ दास शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल भी संचालित की जा रही है. और यहां भी बड़ी संख्या में अलग-अलग टीचरों समेत अन्य पदों पर भर्ती के लिए शासन द्वारा गूगल फार्म लिंक के जरिए योग्य अभ्यर्थियों से आवेदन मांगी गई है. इस भर्ती प्रक्रिया के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जा रहे हैं अन्य किसी माध्यम भेजें गए आवेदन रद्द कर दिए जाएंगे.

भूपेश सरकार बच्चों के लिए खोलेगी बालवाड़ी, देगी अंतर्राष्ट्रीय मानक आधारित शिक्षा

विज्ञप्ति के अनुसार पथरिया ब्लाक स्थित स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में विज्ञान के एक टीचर पद पर तैनाती के लिए अभ्यर्थी के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अंग्रेजी मीडियम में संबंधित विषय के साथ ग्रेजुएट व बीएड की उपाधि का होना अनिवार्य है. इसके आलावा वह शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) में भी उत्तीर्ण हो.

लोरमी ब्लाक स्थित महंत जगन्नाथ दास शासकीय इंग्लिश स्कूल में एक-एक पद इंग्लिश में पढ़ाने वाले व्याख्याता रसायन, प्राइमरी शाला के लिए प्रधान पाठक और असिस्टेंट टीचर पद के लिए भर्ती निकाली गई है. व्याख्याता रसायन पद के लिए अभ्यर्थियों के पास संबंधित विषय में कम से कम द्वितीय श्रेणी से एमएससी की उपाधि व साथ में बीएड की डिग्री का होना अनिवार्य है. इसके आलावा हिंदी मीडियम में पढ़ाने वाले विभिन्न विषयों के टीचरों की भर्ती समेत अन्य पदों पर भर्ती के लिए आनलाइन आवेदन मांगे गए हैं. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार जिले की आधिकारिक वेबसाइट https://mungeli.gov.in/en/ पर जाकर पूरी भर्ती प्रक्रिया देख सकते हैं.

अन्य खबरें