छत्तीसगढ़ में होगी 2700 कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसरों की भर्ती जल्द, जानें पूरी डिटेल

Smart News Team, Last updated: Tue, 9th Nov 2021, 10:51 PM IST
  • छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग अपने यहां 2700 कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर की भर्ती जल्द करने वाली है. इच्छुक अभ्यर्थी योग्यता संबधी अधिक जानकारी के लिए छत्तीसगढ़ नेशनल हेल्थ मिशन  की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है. इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 25 नवंबर निर्धारित की गई है.
प्रतीकात्मक फोटो

रायपुर. छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग नेशनल हेल्थ मिशन के तहत 2700 कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसरों की भर्ती जल्द करने जा रही है. ये भर्तियां सूबे के बस्तर, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर और सरगुजा संभाग में मौजूद रिक्त पदों पर की जाएगी. इस भर्ती प्रक्रिया में भूत पूर्व सैनिकों व दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए सीटें आरक्षित हैं इसके आलावा पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लिए भी सीटें आरक्षित की गई हैं. भारत सरकार के NHM के तहत होने वाली इस भर्ती के लिए आवेदन की शुरुआत 5 नवंबर से हो गई थी. अभ्यर्थी 25 नवंबर शाम बजे तक आवेदन कर सकते हैं. 

इस पद के लिए अभ्यर्थियों के पास सर्टिफिकेट इन कम्युनिटी हेल्थ सम्मिलित बीएससी नर्सिंग / पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग में सफल होना अनिवार्य है. इन पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थीयों की आयु 1 जनवरी 2021 को न्यूनतम 21 और अधिकतम 35 साल के बीच होना अनिवार्य किया गया है. छत्तीसगढ़ के निवासीयों के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट दी गई है यानी उनके लिए 21 से 40 साल के बीच होना अनिवार्य किया गया है.

Padma Awards 2021: राष्ट्रपति कोविंद छत्तीसगढ़ के पंथी नर्तक राधेश्याम बारले को करेंगे पद्मश्री से सम्मानित

कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स की भर्ती प्रक्रिया के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति , दिव्यांग अभ्यर्थियों से 100 रुपए आवेदन शुल्क लिये जा रहे हैं इसके आलावा पिछड़ा वर्ग के पुरूष अभ्यर्थी से 200 रुपए और अनारक्षित वर्ग के पुरुष अभ्यर्थी से 300 रुपए शुल्क आवेदन प्रक्रिया पूरी करते समय ली जा रही है.

छत्तीसगढ़ के पांचों संभागो में कुल 2700 कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसरों की तैनाती की जाएगी. बता दें कि रायपुर संभाग में रिक्त पदों की संख्या 500, सरगुजा में 520, दुर्ग में 480 और बिलासपुर में 700 सफल अभ्यर्थियों को नियुक्त किया जाएगा. सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे युवाओं के लिए यह एक सुनहरा मौका है. भीड़ से बचने के लिए अभ्यर्थियों को आखिरी तारीख का इंतजार न करके समय रहते सफलता पूर्वक आवेदन कर लेंना चाहिए. इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी राज्य के स्वास्थ्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से पूरी जानकारी लेकर आवेदन कर सकता है.

2700 कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसरों की भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर चटका लगा कर आवेदन पूरी करें.

https://cg.nic.in/health/NHMRecruitCHO202122/Pages/home.aspx

अन्य खबरें