रायपुर: अब रात 12 बजे बाद भी खुल सकेंगे होटल-रेस्टोरेंट, जानें कोविड नई गाइडलाइन

Smart News Team, Last updated: Fri, 11th Feb 2022, 4:29 PM IST
  • रायपुर में जिला प्रशासन ने कोरोना की नई गाइडलाइन जारी की है. प्रशासन ने शहर में होटल, रेस्टोरेंट व ढाबों को रात 12 बजे तक खोलने की अनुमति दे दी है. वहीं हाइवे पर रात 12 बजे भी होटल, ढाबे खुल सकेंगे.
रायपुर: अब रात 12 बजे बाद भी खुल सकेंगे होटल-रेस्टोरेंट, जानें कोविड नई गाइडलाइन

रायपुर. जिले में कोरोना वायरस से हालात अब सुधरने लगे हैं. संक्रमित मरीजों की संख्या में प्रतिदिन गिरावट दर्ज की जा रही है. इसके साथ ही प्रशासन द्वारा कोरोना प्रतिबंधों में भी छूट देने का सिलसिला जारी है. कलेक्टर सौरभ कुमार ने गुरुवार को कोरोना प्रतिबंध गाइडलाइन में संशोधित करते हुए शहर में होटल, रेस्टोरेंट व ढाबों को रात 12 बजे तक खोलने की अनुमति दे दी है. वहीं, नेशनल और स्टेट हाईवे से सटे होटलों पर भी ट्रक, बस या अन्य वाहन चालक रात्रि 12 बजे के बाद भी ठहर सकेंगे.

जानकारी के अनुसार, कोरोना संक्रमण की दर में गिरावट होने के बाद सार्वजनिक गतिविधियों में राहत देते हुए कलेक्टर ने आदेश जारी किया है. आदेश के मुताबिक, होटल, रेस्टोरेंट, ढाबा, बेकरी आइटम्स, फूड कोर्ट एवं अन्य खाद्य संबंधी प्रतिष्ठान रात्रि 12 बजे तक खोल सकेंगे. वहीं, राष्ट्रीय राजमार्ग अथवा मुख्य सडक मार्ग से सटे ढाबे रात्रि 12 बजे के बाद खुल रह सकेंगे. आदेशों की अवहेलना करने पर भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 270 सहपठित एपिडेमिक डिसीजेज एक्ट, 1897 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के अधीन दंड के भागी होंगे.

राजस्थान में संडे लॉकडाउन खत्म, 1 फरवरी से खुलेंगे स्कूल, नई गाइडलाइन जारी

इन पर जारी रहेगी पाबंदी

हालांकि, धरना, रैली एवं जुलूस पर पाबंदी पहले की तरह जारी रहेगी. इन में किसी प्रकार की छूट नहीं दी गई है. वहीं, इसके अतिरिक्त धार्मिक, खेलकूद, सांस्कृतिक व सामाजिक कार्यक्रमों जैसे विवाह समारोह में अधिकतम क्षमता 50 प्रतिशत होगी. वहीं, समारोह में 100 से 200 लोगों के शामिल होने की स्थिति में आयोजक को एक दिन पहले निकटतम थाना/जोन कार्यालय/नगरीय निकाय को सूचना देनी होगी. कार्यक्रम में 200 से अधिक व्यक्तियों की उपस्थित के लिए कलेक्टर की अनुमति लेनी होगी.

राजस्थान: कोरोना नई गाइडलाइन जारी, 1 फरवरी से दोनों डोज न लेने वालों की कार्यालयों में नो एंट्री

सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी

गाइडलाइन के तहत, सार्वजनिक स्थलों में सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी रहेगी. साथ ही, लोगों के मास्क का उपयोग किया जाना अनिवार्य होगा. उक्त निर्देश का पालन करने के लिए तहसीलदार, नायब तहसीलदार, नगर निगम, थाना अधिकृत होंगे. अर्थदण्ड देने से इंकार करने पर एफआईआर दर्ज की जाएगी.

मॉल, जिम, सिनेमाघर, 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे

गाइडलाइन के तहत, जिले में मॉल, जिम, सिनेमाघर, ऑडिटोरियम, लाइब्रेरी, स्वीमिंग पूल 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे. रेल्वे स्टेशन, अंतरराज्यीय बस स्टैण्ड एवं एयरपोर्ट पर राज्य के बाहर से आने वाले लोगों को कोविड प्रमाण पत्र दिखाना होगा.

अन्य खबरें