प्लास्टिक फ्री रायपुर बनाने को मेयर की पहल, शादी- बर्थडे के लिए किराए पर मिलेंगे स्टील के बर्तन

Indrajeet kumar, Last updated: Tue, 11th Jan 2022, 9:33 PM IST
  • छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए नगर के मेयर एजाज ढेबर ने “नो पॉलिथीन” अभियान अभियान की शुरुआत की है. इस अभियान के तहत रायपुर नगर में तीन बर्तन बैंक खोले गए हैं. इन बर्तन बैंक को को खोलने का मकसद शादी-ब्याह और अन्य भोज कार्यक्रमों में डिस्पोजेबल प्लास्टिक के इस्तेमाल को काम करना है.
प्रतीकात्मक फोटो

रायपुर. रायपुर को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए नगर के मेयर ने “नो पॉलिथीन” अभियान अभियान की शुरुआत की है. मेयर एजाज ढेबर ने रायपुर शहर में 3 जगहों पर बर्तन बैंक शुरू किए हैं. इस बर्तन बैंक को शुरू करने का उद्देश्य सार्वजनिक कार्यक्रमों में प्लास्टिक का इस्तेमाल खत्म करना है. लोग इस बर्तन बैंक से बर्तन ले जाकर शादी विवाह और बर्थडे जैसे कार्यक्रमों में इस्तेमाल करेंगे. इस बर्तन बैंक का संचालन राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत महिला स्वयं सहायता समूह के जरिए किया जाएगा.

लोगों को जागरूक करेगा रायपुर नगर निगम

रायपुर नगर निगम स्वच्छता के लिहाज से अपनी रैंकिंग सुधारने के लिए राजधानी के सभी वार्ड और मोहल्लों में नो पॉलिथीन अभियान के जरिए लोगों को जागरूक कर रहा है. बर्तन बैंक बनाने का मकसद शादी ब्याह और अन्य भोज जैसे कार्यक्रमों के आयोजन में डिस्पोजेबल प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करना है. इस बर्तन बैंक के जरिए लोगों को बेहद ही कम किराया पर बर्तन मुहैया कराए जाएंगे. इस अभियान से शहर को साफ सुथरा बनाने में मदद मिलेगा.

भूपेश बघेल के पिता की राष्ट्रपति से मांग, बैलट वोटिंग बहाल हो नहीं तो इच्छामृत्यु दे दें

शहर में इन जगहों पर खोले गए बर्तन बैंक

बर्तन बैंक का संचालन राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के जरिए किया जाएगा. बर्तन के किराए से मिलने वाले पैसे को स्वयं सहायता समूह को दिया जाएगा. रायपुर शहर के लोगों को बर्तन मुहैया कराने के लिए तीन बर्तन बैंक बनाए गए हैं. पहला बर्तन बैंक नगर निगम जोन 4 के चांदनी चौक में, दूसरा जोन 7 के ऑफिस में और तीसरा जोन 8 के माधवराव सप्रे वार्ड 69 के रायपुरा सामुदायिक भवन में संचालित किया गया है.

अन्य खबरें