रायपुर रेलवे स्टेशन में खुलेंगा कोच रेस्त्रा, कुली की वेशभूषा में नजर आएंगे वेटर

Smart News Team, Last updated: Thu, 10th Mar 2022, 2:40 PM IST
  • रायपुर रेलवे स्टेशन में जल्द ही पुराने कोचों को बदलकर रेस्त्रा में बनाया जाएगा. प्रबंधन के अनुसार अप्रैल से कोच में रेस्त्रा खोल दिया जाएगा. रेलवे के रेस्त्रा में ग्राहकों को वेटर कुली की वेशभूषा में नजर आएंगे, और उसी वेशभूषा में लजीज व्यंजन परोसेगे. रेलवे से रेस्त्रा में अच्छी कमाई हो रही है.
रायपुर रेलवे स्टेशन में खुलेंगा कोच रेस्टोरेंट. (प्रतीकात्मक फोटो)

रायपुर. रेल मंडल बहुत जल्द रायपुर रेलवे स्टेशन में भी पुराने कोचों का कायाकल्प कर उनको रेस्त्रा में बदलने की तैयारी कर ली है. रेलवे ने इसको लेकर टेंडर देने की भी कवायद शुरू कर दी है. रेलवे स्टेशन प्रबंधन ने पिछले साल से अपनी निती में बदलाव करते हुए रेलवे के पुराने कोच को बेचने के बजाए उसे लीज पर देकर रेल रेस्त्रां खोलने की योजना शुरू की है. रेल रेस्त्रां का प्रस्ताव बनाकर रेलवे मंडल को भेजा गया था. मंडल से इस प्रस्ताव को हरी झंडी मिल चुकी है.

प्रबंधन के अनुसार अप्रैल से कोच में रेस्त्रा खोल दिया जाएगा. रेलवे के रेस्त्रा में ग्राहकों को वेटर कुली की वेशभूषा में नजर आएंगे, और उसी वेशभूषा में लजीज व्यंजन परोसेगे. जानकारी के अनुसार रेलवे प्रबंधन ठेकेदार को केवल कोच उपलब्ध कराएगा. फिलहाल रायपुर रेलवे स्टेशन में खराब पड़े हुए दो रेल कोच को रेस्त्रां बनाने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. रायपुर रेलवे स्टेशन के डायरेक्टर राकेश सिंह ने बताया कि पुराने कोच को नया रंग-रूप देकर आकर्षक बनाने के साथ ही कोच में लगे बर्थ को हटाने के साथ उसके स्थान पर टेबल और कुर्सियां लगाने का काम भी टेंडर लेने वाले ठेकेदार को ही करना होगा.

छत्तीसगढ: बजट के बीच रायपुर में बड़ा आंदोलन, कई संगठन करेंगे पैदल मार्च

रेलवे ने टेंडर जीतने वाले ठेकेदार के सामने ये शर्त रखी जाएगी कि रेलवे कोच की दीवारों को आकर्षक बनाने के लिए ठेकेदार को पेंटिंग के अलावा रेलवे से जुड़ी पुरानी चीजें, छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थलों को दर्शाती तस्वीरें लगानी होगी. रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार क्रेन की सहायता से स्टेशन के बाहर या अंदर खाली जगह पर स्थापित किया जाएगा. ट्रेन को रखने के लिए कोच की लंबाई अनुसार पटरी भी लगाई जाएगी.

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली, कोलकाता समेत अन्य राज्यों में रेल कोच रेस्त्रा का प्रयोग सफल रहा है. रेस्त्रा में अच्छी कमाई भी हो रही है. इसी को ध्यान में रखकर अनुपयोगी कोच को रेस्त्रा बनाकर कमाई करने की योजना बनाई गई है.

अन्य खबरें