दिसंबर-जनवरी में हो सकते हैं छत्तीसगढ़ के इन शहरों में निकाय चुनाव, EC करेगा समीक्षा

ABHINAV AZAD, Last updated: Thu, 11th Nov 2021, 1:30 PM IST
  • छत्तीसगढ़ के 15 नगरीय निकाय चुनाव के मद्देनजर 12 नवंबर को राज्य निर्वाचन आयोग की बैठक होगी. ऐसा माना जा रहा है कि मुख्य निर्वाचन आयुक्त अगर तैयारियों से संतुष्ट होते हैं तो अगले कुछ दिनों में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है.
(प्रतीकात्मक फोटो)

रायपुर. छ्तीसगढ़ के 15 शहरों में चुनाव होने वाला है. ऐसा माना जा रहा है कि राज्य निर्वाचन आयोग जल्दी ही चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर देगा. 12 नवंबर को राज्य निर्वाचन आयोग की बैठक होगी. दरअसल, निर्वाचन आयोग की इस बैठक में तैयारियों की समीक्षा होगी. ऐसा कहा जा रहा है कि मुख्य निर्वाचन आयुक्त अगर तैयारियों कोई कमी नहीं पाते हैं तो अगले कुछ दिनों में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है.

बताते चलें कि छत्तीसगढ़ के 15 नगरीय निकायों का कार्यकाल पूरा हो चुका है. लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण चुनाव को टाल दिया गया. लेकिन अब इन शहरों के लिए नई वोटर लिस्ट तैयार कर अंतिम प्रकाशन भी किया जा चुका है. साथ ही ऐसे शहरों में मतदान केंद्रों का भी निर्धारण हो चुका है. शुक्रवार को जिलों के कलेक्टर के साथ बैठक में मानव संसाधन-स्टेशनरी और दूसरी जरूरतों की समीक्षा की जानी है. ऐसा माना जा रहा है कि दिसंबर के अंत तक या जनवरी के पहले सप्ताह में चुनाव हो सकता है. 15 शहरों में निकायों के लिए आम चुनाव के साथ कुछ नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों के वार्डों में पार्षद के लिए उप चुनाव भी कराया जाना है. यह उप चुनाव भी इसी के साथ होगा.

Padma Awards 2021: राष्ट्रपति कोविंद छत्तीसगढ़ के पंथी नर्तक राधेश्याम बारले को करेंगे पद्मश्री से सम्मानित

बताते चलें कि नगर निगम बिरगांव, भिलाई, रिसाली, भिलाई-चरोदा के लिए चुनाव होना है. जबकि नगर पालिका खैरागढ़, बैकुंठपुर, शिवपुर-चरचा, सारंगढ़, जामुल और नगर पंचायत भैरमगढ़, भोपालपट्‌टनम, प्रेमनगर, मारो, कोंटा और नरहरपुर के लिए चुनाव होंगे. इस चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस समेत बीजेपी ने संभावित प्रत्याशियों की पहचान तेज कर दी है. इसके लिए दोनों दल स्थानीय नेताओं से लेकर प्रदेश नेतृत्व तक इसके लिए कार्यकर्ताओं से फीडबैक आदि ले रहे हैं. इसके मद्देनजर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने बुधवार को निकाय प्रभारियों और चुनावी जिलों के संगठन अध्यक्षों से बात की. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी शामिल हुए.

अन्य खबरें